अमेरिकन इलेक्ट्रिक वेहिकल्स कंपनी Fisker इंडिया में इलेक्ट्रिक कार लांच करेगी

इलेक्ट्रिक वेहिकल्स इंडस्ट्री की कंपनी Fisker जो कैलिफ़ोर्निया, अमेरिका में स्थित है वो इंडिया में Fisker Pear इलेक्ट्रिक कार 2024 तक लांच करेगी.

Fisker कंपनी की स्थापना जाने माने ऑटो डिज़ाइनर Henrik Fisker ने 2016 में किया था जिन्होंने BMW और Aston Martin की कार को डिज़ाइन किया है.

इसके लिए कंपनी ने हैदराबाद में एक ग्लोबल टेक्नोलॉजी सेण्टर को स्थापित करने का अनाउंस किया है. 

Fisker अपने इलेक्ट्रिक कार Pear को इंडिया में 2024 तक लांच करेगी जिसके लिए कंपनी ने ताइवान की इलेक्ट्रॉनिक्स कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर Foxconn को चुना है.

Pear इलेक्ट्रिक कार की कीमत 30,000 USD (22 लाख Rs) से कम होगी. इस इलेक्ट्रिक कार में बहुत सारे नए फीचर्स होंगे जो इस सेगमेंट की कार में अभी मौजूद नहीं हैं.

कंपनी अपने दूसरे SUV मॉडल Ocean को इस साल नवंबर में पूरी दुनिया में लांच करेगी जिसे कंपनी इंडिया में भी लांच करेगी. इसकी कीमत 27 से 51 लाख Rs के बीच में रहेगी.

Fisker से पहले Tesla ने भी इंडिया में एंट्री करने का अनाउंस किया है. Fisker कंपनी के अनुसार वो Tesla से पहले इंडिया में अपने इलेक्ट्रिक कार Fisker Pear को प्रोडूस कर पाएगी.

फिलहाल के लिए कंपनी का फोकस अमेरिका और यूरोप हैं लेकिन 2024 तक इंडिया में Pear के लांच होने से कंपनी अपना फोकस इंडिया और चाइना पर भी करेगी.

Fisker कंपनी में 2020 में इन्वेस्टर्स ने 1 बिलियन USD (7450 करोड़ Rs) का इन्वेस्टमेंट किया है. 

कंपनी भविष्य में सुपरकार और दूसरे मॉडल्स भी प्रीमियम सेगमेंट में लांच करना चाहती है.

इंडिया में इलेक्ट्रिक वेहिकल्स इंडस्ट्री अच्छी गति से विकसित हो रहा है. 2021 में 3 लाख इलेक्ट्रिक वेहिकल्स बिके थे जिसमे 14,000 इलेक्ट्रिक कार बिके थे.

इस इंडस्ट्री में और भी नई कंपनियों के आने से उपभोक्ताओं को बहुत सारे सस्ते और अच्छे ऑप्सन मिलेंगे जो इस इंडस्ट्री के विकास में सहयोग देंगे.