इंडिया में जल्द ही लांच होने वाली 10 इलेक्ट्रिक कारें

इंडिया में इलेक्ट्रिक कार बहुत ही लोकप्रिय हो रही हैं. इसका मुख्य कारण रखरखाव पर पेट्रोल/डीजल से कम खर्च होना है.

केंद्र और राज्य सरकारें भी इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर बहुत सारे इन्सेन्टिव्स/सब्सिडी भी दे रही हैं.

इंडिया में जल्द ही लांच होने वाली 10 इलेक्ट्रिक कारों के बारे में जाने के लिए आगे पढ़े.

1. Tata Punch- ये कार इंडिया में लांच के बाद बहुत ही लोकप्रिय हो गयी है और Tata इसका इलेक्ट्रिक वर्शन मार्केट में लांच कर सकती है.

2. Tata Nexon EV Long Range- Tata कंपनी ने Nexon EV को पहले ही लांच किया है और अब कंपनी इसके नए वर्शन को और भी ज्यादा दूरी पूरा करने के लायक बनाएगी.

3. Tata Altroz EV- इस इलेक्ट्रिक कार को कंपनी इस साल जून तक लांच कर सकती है और इसकी कीमत 12-15 लाख Rs के बीच हो सकती है.

4. Tata Blackbird EV- कंपनी इस इलेक्ट्रिक कार को 10-16 लाख Rs के बीच में लांच कर सकती है. इसकी रेंज 400 km हो सकती है और ये 2023 के पोलुशन नॉर्म्स के हिसाब से होगी.

5. Tata Sierra EV- टाटा कंपनी की ये कार अभी अपने विकास के शुरूआती दौर में है. ये इलेक्ट्रिक कार टाटा के नए सिग्मा प्लेटफार्म पर विकसित की जा रही है.

6. MG ZS EV Facelift- कंपनी इस इलेक्ट्रिक कार को फ़रवरी में लांच करेगी. ये इलेक्ट्रिक कार एस्टर कार पर आधारित होगी.

7. Hyundai Kona Electric Facelift- ये इलेक्ट्रिक कार इंडिया में शुरू में लांच हुए इलेक्ट्रिक कारों में से एक है. अब Hyundai इसका अपडेटेड वर्शन जल्द ही लांच करेगी.

8. Mahindra eKUV100- कंपनी के अनुसार,ये इलेक्ट्रिक कार बहुत ही किफायती होगी. इसकी रेंज 147 km होगी और ये 8.25 लाख Rs में उपलब्ध होगी.

9. Mahindra XUV300 EV- महिंद्रा कंपनी इस इलेक्ट्रिक कार को XUV30 प्लेटफार्म पर विकसित कर रही है. इसकी कीमत 15 लाख Rs हो सकती है.

10. MG SUV EV- इस इलेक्ट्रिक कार को MG कंपनी एक किफायती और सस्ते SUV की तरह लांच कर सकती है. कंपनी इस 15 लाख Rs से कम में लांच कर सकती है.