इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इंडस्ट्री में इन्वेस्टमेंट के लिए टॉप 10 स्टॉक्स

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इंडस्ट्री में इंडिया में बड़ी ऑटो कंपनियां एंट्री कर रही हैं. इनके अलावा इंडस्ट्री की संभावनाओं को देखते हुए कई छोटी कंपनियां/स्टार्ट अप्स भी एंट्री कर रही हैं.

एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2030 तक भारत के इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट का साइज 153000 अरब Rs तक पहुंच जाएगा.

इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री में इंडिया में बहुत सारी कंपनियां है जिनमे अभी इन्वेस्ट करना भविष्य के लिए बहुत फायदेमंद होगा.

इंडिया की कुछ अच्छी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियों के बारे में आगे पढ़ें.

1. महिंद्रा- कंपनी ने 2001 में इंडिया की पहली इलेक्ट्रिक कार- रेवा लांच किया था. कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री में अच्छा खासा इन्वेस्ट किया है और कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल इंफ्रास्ट्रक्चर में भी इन्वेस्ट कर रही है.

2. टाटा मोटर्स-  ये देश की बड़ी ऑटो कंपनी है. कंपनी ने कुछ दिन पहले इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बनाने और विकसित करने के लिए 700 करोड़ Rs के इन्वेस्टमेन्ट का ऐलान किया है और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को भी विकसित करेगी.

3. हुंडई- साउथ कोरिया की बड़ी ऑटो कंपनी इंडिया में भी एक बड़ी ऑटो कंपनी है. कंपनी ने इंडिया में Kona EV देश में गाडी चलाने की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए लांच किया था. कंपनी भविष्य में और भी सस्ते इलेक्ट्रिक व्हीकल मॉडल्स लांच करेगी.

4. अशोक लेलैंड- ये इंडिया में हिंदुजा ग्रुप की एक बड़ी ऑटो कंपनी है जो देश में सबसे बड़ी ट्रक बनानेवाली कंपनी है. कंपनी ने हुंडई कंपनी की तरह देश की परिस्थितियों के हिसाब से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लांच किया है.

5. हीरो मोटो- ये देश की अग्रणी 2 व्हीलर कंपनियों में से एक है और अभी कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए एक अलग डिवीज़न बना रखा है. कंपनी देश में भविष्य में इलेक्ट्रिक व्हीकल के प्रोडक्शन कैपेसिटी को और एक्सपैंड करेगी.

6. एक्साइड- ये देश की ऑटो बैटरी के फील्ड में एक बड़ी कपनी है जिसके बैटरी सोलूशन्स को हर बड़ी/छोटी ऑटो कंपनियां इस्तेमाल करती है. इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में बैटरी एक मुख्य पार्ट है और एक्साइड का इसमें अच्छा फ्यूचर है.

7. भारत फोर्ज- कंपनी ने कल्याणी पॉवरट्रेन यूनिट को बनाया है. कंपनी टॉर्क मोटर्स के साथ मिलकर इंडिया में 2 & 3 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बनाएगी .

8. टाटा केमिकल्स- इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में केमिकल्स का इस्तेमाल बैटरी की लाइफ को लम्बा करने में इस्तेमाल होता है. टाटा केमिकल्सके आने वाले समय में बहुत ही अच्छा करने की संभावना है.

9. मिण्डा इंडस्ट्रीज- ये इंडिया की ऑटो कॉम्पोनेन्ट की एक बड़ी कंपनी है. ये बहुत सारे ऑटो कंपनियों को उनके कार कॉम्पोनेन्ट प्रोवाइड करती है और इसे हाल में इलेक्ट्रिक व्हीकल के कॉम्पोनेन्ट बनाने का भी आर्डर मिला है.

10. हिंदुस्तान कॉपर- ये देश की बड़ी कॉपर प्रोडूसिंग कंपनी है. इलेक्ट्रिक व्हीकल में दूसरे व्हीकल की तुलना में 4 गुना ज्यादा कॉपर लगता है. इलेक्ट्रिक व्हीकल के बढ़ते डिमांड को देखते हुए इस कंपनी के इन्वेस्ट करने पर अच्छा रिटर्न मिलेगा.

भारत सरकार की प्रोत्साहन वाली नीतियों से देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इंडस्ट्री में कई कंपनियां एंट्री कर रही हैं जिससे इस फील्ड में बहुत ही ज्यादा विकास होगा जो इन सारे कंपनियों के स्टॉक्स की वैल्यू को बहुत ज्यादा बढ़ाएंगे.