इंडियन इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EV) इंडस्ट्री के टॉप 10 स्टार्ट अप

भारत में इलेक्ट्रिक वेहिकल्स इंडस्ट्री बहुत तेजी से विकास कर रहा है और बहुत सारी कंपनियां इस इंडस्ट्री में एंटर कर रही हैं.

बड़ी कंपनियों के साथ साथ बहुत सारी छोटी कंपनियां/स्टार्ट अप भी इस इंडस्ट्री में एंट्री कर रही हैं. उनमे से कुछ का आगे संक्षेप में विवरण दिया गया है.

1. Ather Energy-ये बैंगलोर की EV कंपनी है जिसकी इलेक्ट्रिक वेहिकल्स युवाओं में बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं. इस कंपनी में फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी कंपनी ने इन्वेस्ट किया है.

2. Yulu-ये भी बैंगलोर की EV कंपनी है वेहिकल्स को रेंट पर देती है. इनके 2 वैरिएंट मॉर्केट में उपलब्ध हैं- Yulu Miracle और Yulu move.

3. Tork-पुणे की इस स्टार्ट अप कंपनी ने इंडिया के पहले इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल Tork T6X को सितम्बर 2016 में लांच किया था.

4. Euler Motors- ये EV स्टार्ट अप लाइट कमर्शियल इलेक्ट्रिक वेहिकल्स बनती है जिसे 2018  किया गया था.

5. Emote Electrics-इस EV स्टार्ट अप को 2011 में स्थापित किया गया था जो कोइम्बटोर में स्थित है. ये कंपनी हाई पावर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल बनती है.

6. Revolt Motors- इस स्टार्ट अप को मिक्रोमक्स के कोफाउंडर राहुल शर्मा ने शुरू किया था. इस कंपनी ने इंडिया का पहला AI enabled इलेक्ट्रिक बाइक लांच किया था.

7. Ultraviolette Automotive-2014 में बैंगलोर में स्थापित इस EV स्टार्ट अप ने मार्केट में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लांच किया है.

8. Strom Motors- मुंबई की ये EV स्टार्ट अप 2 और 3 व्हीलर इलेक्ट्रिक वेहिकल्स बनती है. कंपनी ने अपने फ्लैगशिप प्रोडक्ट Storm R3 इलेक्ट्रिक कार को अभी मार्केट में लांच किया है.

9. Orxa Energies- बैंगलोर की इस EV स्टार्ट अप ने अपना पहला इलेक्ट्रिक बाइक Mantis को मार्केट में लांच किया है जो एक स्पोर्ट्स बाइक है.

10. Emflux Motors-2016 में स्थापित इस EV स्टार्ट अप ने मार्केट में Emflux One नाम से एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लांच किया है जो युवाओं को ध्यान में रखकर बनाई गयी है.