किसी भी साइकिल को 20 मिनट से भी कम समय में इलेक्ट्रिक साइकिल में बदलें

इंडिया में इलेक्ट्रिक साइकल्स बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं और सामान्य जनता इनमे बहुत दिलचस्पी ले रही हैं.

मुंबई की कंपनी Strictly Electric ने किसी भी सामान्य साइकिल को इलेक्ट्रिक साइकिल में बदलने के लिए इंडिया का पहला यूनिवर्सल इलेक्ट्रिक कन्वर्शन किट लांच किया है.

कंपनी के इस यूनिवर्सल कन्वर्शन किट का नाम EasyKit है जिसकी मदद से किसी भी सामान्य साइकिल को 20 मिनट से भी कम समय में Do It Yourself (DIY) के तरीके से बदला जा सकता है.

इंडिया में कई प्रकार के साइकिल जैसे-रोड साइकिल, माउंटेन साइकिल, क्रूजर साइकिल बिकते हैं. इसके अलावा, इलेक्ट्रिक साइकिल 23 स्टैण्डर्ड फॉर्मेट में आते हैं.

वर्तमान के इलेक्ट्रिक साइकल्स में बैटरी फिक्स्ड रहती है. इसलिए इन इलेक्ट्रिक साइकल्स को मल्टी स्टोरी बिल्डिंग  में चार्ज करने के लिए बहुत परेशानी होती है.

Strictly Electric के EasyKit में कंपनी ने रिमूवेबल बैटरी दी है. इससे इसके बैटरी और चार्जर को साइकिल से निकाल कर कहीं भी चार्ज किया जा सकता है.

EasyKit को किसी भी सामान्य साइकिल में लगाकर चलाने के बाद इस किट को निकाल देने से इलेक्ट्रिक साइकिल फिर से सामान्य साइकिल बन जाती है.

इस किट को लगाने के बाद साइकिल चलाने का खर्च मात्र 10 पैसे प्रति km आता है. 

इस कन्वर्शन किट को लगाने से कोई भी इलेक्ट्रिक साइकिल एक चार्ज में 25 km तक जा सकती है.

इस किट को लगाने के बाद किसी भी इलेक्ट्रिक साइकिल की बैटरी को 1 घंटे में 70% तक चार्ज किया जा सकता है.

इस किट में पेडल अस्सिट मोड है जो  साइकिल चलाने पर लगने वाले प्रयास (effort) को कैलकुलेट करके इसके मोटर को साइकिल को एक्स्ट्रा पावर देने के लिए निर्देश देता है.

इस किट की मदद से थ्रोटल मोड का इस्तेमाल करके किसी भी साइकिल को मोपेड/स्कूटर की तरह चलाया जा सकता है.