किसी भी पेट्रोल/डीजल व्हीकल को इलेक्ट्रिक व्हीकल में कैसे बदलें

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में सामान्य जनता का इंटरेस्ट दिनोदिन बढ़ता जा रहा है और इसे भुनाने के लिए बड़ी ऑटो कंपनियां इस इंडस्ट्री में एंटर कर रही हैं.

बहुत सारे उपभोक्ता पेट्रोल/डीजल व्हीकल्स/स्कूटर्स को चला रहे हैं. हो सकता है कि उन्हें अभी भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स पर पूरा भरोसा नहीं हो पा रहा है या उपभोक्ता अभी कुछ खर्च नहीं करना चाहते हैं. 

ऐसे उपभोक्ता/ग्राहक ये चाहते हैं कि वो अपने मौजूदा पेट्रोल/डीजल व्हीकल को इलेक्ट्रिक व्हीकल में बदल सकें और उसे इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरह चला सकें.

बहुत सारी कंपनियों ने पेट्रोल/डीजल से इलेक्ट्रिक व्हीकल में चेंज करने के लिए “इलेक्ट्रिक व्हीकल कन्वर्शन किट” मार्केट में लांच किया है जो सबके लिए अपनी पेट्रोल/डीजल व्हीकल्स में लगाना बहुत आसान और किफायती है.

पेट्रोल/डीजल व्हीकलस को इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में चेंज करने वाली कुछ मुख्य कंपनियों का विवरण आगे दिया गया है जिन्होंने लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के साथ इलेक्ट्रिक कन्वर्शन किट मार्केट लांच किया है.

Meladath Auto Components कंपनी बैंगलोर में स्थित है और इसने मार्केट में पेट्रोल स्कूटर को इलेक्ट्रिक व्हीकल में कन्वर्ट करने के लिए एक इलेक्ट्रिक कन्वर्शन किट लांच किया है.

Zuink Retrofit कंपनी बैंगलोर में स्थित है जिसने मार्केट में एक इलेक्ट्रिक कन्वर्शन किट 26,999 Rs में लांच किया है. ये किट 899 Rs पर मंथ के नो कॉस्ट EMI पर भी उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध है.

ETrio हैदराबाद में स्थित है जिसने पेट्रोल/डीजल व्हीकल्स को इलेक्ट्रिक में चेंज करने के लिए एक किट मार्केट में लांच किया है. इस किट से व्हीकल्स एक चार्ज में 150 km तक इलेक्ट्रिक पर चलते हैं. इसकी कीमत 4 लाख Rs है.

RACEnergy हैदराबाद में स्थित है जिसने मार्केट में 3 व्हीलर डीजल व्हीकल्स को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट करने के लिए एक किट लांच किया है. ये एक चार्ज में 100 km का रेंज देती है. इस किट की कीमत 50,000 Rs है.

Altigreen कंपनी बैंगलोर में स्थित है जिसने एक लो कॉस्ट सोल्युशन विकसित किया है जिससे किसी भी फ्यूल से चलने वाली 2/3/4 व्हीकल को हाइब्रिड व्हीकल (पेट्रोल और इलेक्ट्रिक दोनों) में कन्वर्ट कर सकते हैं.

Folks Motor कंपनी दिल्ली में स्थित है जिसने पेट्रोल/डीजल व्हीकल को इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट करने के लिए एक किट लांच किया है जो 1-2 लाख Rs में आएगी. इसको लगाने के बाद कार एक चार्ज में 50 km तक चल सकती है.

Northway Motorsport पुणे में स्थित है. कंपनी की कन्वर्शन किट को Maruti Suzuki Dzire में लगा कर इलेक्ट्रिक में कन्वर्ट करना के लिए लगभग 6.5 लाख Rs लगेंगे. कन्वर्शन के बाद ये कार 120 km की रेंज दे सकती है.

भारत सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बहुत प्रोत्साहन दिया जा रहा है जिससे देश में इनकी संख्या बढे. परन्तु सबके लिए पुरानी व्हीकल को बेच कर नयी इलेक्ट्रिक व्हीकल ख़रीदना संभव नहीं है.

इन सारी समस्याओं का समाधान है- इलेक्ट्रिक व्हीकल कन्वर्शन किट जो कि सस्ता/उच्च टेक्नोलॉजी का है. इससे जनता कम खर्च में अपनी पुरानी व्हीकल में फेर बदल करके इलेक्ट्रिक व्हीकल का फायदा उठा सकती है