इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इंडस्ट्री में फ्रेशर्स को मिलेंगे जॉब्स ही जॉब्स

आजकल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इंडस्ट्री में बहुत सारी ऑटो और दूसरे सेक्टर्स की कंपनियां एंट्री कर रही हैं.

भारत सरकार और कई राज्य सरकारें भी बहुत सारी स्कीम्स/इन्सेन्टिव्स/सब्सिडी से इस इंडस्ट्री को बढ़ावा दे रही हैं.

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इंडस्ट्री के विकास में मुख्य योगदान इलेक्ट्रिक 2 और 3 व्हीलर कंपनियों का है. अब बहुत सारे जॉब्स अवेलेबल हैं जो इलेक्ट्रिक 2 और 3 व्हीलर कंपनियों में हैं.

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इंडस्ट्री में स्टार्ट अप (नयी कंपनियां) बहुत सारे लोगों को रिक्रूट कर रही हैं और उनमे सबसे ज्यादा फ्रेशर्स को रिक्रूट कर रही हैं.

एक रिक्रूटमेंट कंपनी के अनुसार, ये स्टार्ट अप (नयी कंपनियां) 80% फ्रेशर्स और केवल 20% अनुभवी (एक्सपीरिएंस्ड) रिक्रूट कर रही हैं.

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स कंपनियां 80% फ्रेशर्स और 20% अनुभवी लोगों के हायरिंग मॉडल को मैन्युफैक्चरिंग,  आफ्टर सेल्स ऑपरेशन्स और सर्विसिंग के लिए भी अपना रही हैं.

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इंडस्ट्री में खासकर इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर कंपनियां बहुत सारे फ्रेशर्स को रिक्रूट कर रही हैं.

इसका मुख्य कारण है कि इन स्टार्ट अप (नयी कंपनियां) को एक्सपीरिएंस्ड लोगों की जरुरत नहीं है.

पेट्रोल/डीजल  कंपनियों में काम करनेवाले अनुभवी लोगों के नॉलेज और एक्सपीरियंस की एक इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर कंपनी को जरुरत नहीं होती है.

किसी अनुभवी प्रोफेशनल को इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए ट्रेनिंग देना मुश्किल है क्यूंकि उसका एक्सपीरियंस इलेक्ट्रिक व्हीकल का नहीं होगा और उसे बहुत सारे स्किल्स को पहले अनलर्न करना पड़ेगा.

फ्रेशर को इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए ट्रेनिंग देना बहुत ही आसान है क्यूंकि उसे कुछ भी अनलर्न करने की जरुरत नहीं है और वो कोई भी स्किल आसानी से सिख सकता है.

एक और अच्छी बात ये है कि इन स्टार्ट अप (नयी कंपनियां) में मर्दों के अलावा महिलाओं को भी जॉब मिल रही है.

इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी में जॉब के लिए इस फील्ड के बड़ी और छोटी/स्टार्ट अप कंपनियों के वेबसाइट पर जाकर उनके कांटेक्ट अस या करियर सेक्शन में लिखे हुए ईमेल पर अपना रिज्यूमे भेजे.

कंपनियां जैसे- Bajaj Auto, TVS Motor, Hero Electric, Okinawa ,Ola Electric,Simple Energy , Okaya Electric,  Ather Energy, Revolt Motors के वेबसाइट में इनके करियर सेक्शन में लिखे ईमेल पर अपना रिज्यूमे भेजें.

जॉब साइट्स जैसे नौकरी, मोंस्टर, टाइम्स जॉब्स, प्लेसमेंट इंडिया, लिंकेडीन और इनडीड पर अपना रिज्यूम अपलोड करने के बाद इन साइट्स पर जॉब सर्च करके अप्लाई भी करना चाहिए.

जैसे जैसे साधारण जनता में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का एक्सेप्टेन्स बढ़ता जायेगा, इस इंडस्ट्री में नए नए जॉब्स क्रिएट होंगे जिसमे और ज्यादा फ्रेशर्स की जरुरत होगी.