इंडिया की सबसे ज्यादा बिकनेवाली इलेक्ट्रिक कार: Tata Nexon EV

इंडिया में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वेहिकल्स 2 व्हीलर सेगमेंट में बिकते हैं लेकिन लोग अब  पेट्रोल/डीजल की तुलना में इलेक्ट्रिक कार ज्यादा खरीदने लगे हैं.

इलेक्ट्रिक कार में अभी कुछ ऑटो कंपनियों की कार ज्यादा बिक रही हैं. इंडिया में Tata Motors, MG Motor और Hyundai इलेक्ट्रिक कार की बड़ी कंपनियां हैं.

इंडिया में इलेक्ट्रिक 4 व्हीलर पैसेंजर कार में सबसे ज्यादा मार्केट शेयर Tata Motors (70%) का है.

Tata Motors को इंडिया में इलेक्ट्रिक वेहिकल्स में इतने बड़े मार्केट शेयर को दिलाने में सबसे ज्यादा योगदान Tata Nexon EV ने दिया है.

Tata Motors ने Tata Nexon EV को इंडिया में लांच करने के बाद अबतक 13,500 से ज्यादा  यूनिट्स बेचा है. 

Tata Nexon EV देश में पैसेंजर वेहिकल सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकनेवाला इलेक्ट्रिक वेहिकल है.

Tata Nexon EV में कंपनी ने 30.2 kWh की बैटरी दी है. ये इलेक्ट्रिक कार एक चार्ज में 312 km तक जा सकती है और मात्र 9.14 सेकंड में ये 0 से 100 kmph की स्पीड तक जा सकती है.

इस इलेक्ट्रिक कार की बैटरी को फ़ास्ट चार्जर से 1 घंटे में 80% तक चार्ज किया जा सकता है और नार्मल होम चार्जर से इसे चार्ज करने में 8 -9 घंटे लगते हैं.

Tata Motors ने Nexon EV का डार्क एडिशन अभी फिलहाल में लांच किया है जिसे कंपनी ने Nexon Dark नाम दिया है.

Tata Nexon EV की कीमत 14.29 लाख Rs से शुरू होती है और इसका सबसे महंगा मॉडल 16.90 लाख Rs में उपलब्ध है.

ये इलेक्ट्रिक कार मार्केट में 3 वैरिएंट्स में उपलब्ध है.कंपनी बहुत जल्द ही Nexon EV का अपडेटेड वर्शन मार्केट में लांच करेगी जिसकी रेंज 400 km तक हो सकती है.

सामान्य जनता इलेक्ट्रिक वेहिकल्स से होनेवाली बचत को देखते हुए पेट्रोल/डीजल वेहिकल्स से ज्यादा इलेक्ट्रिक वेहिकल्स खरीद रही हैं.