इलेक्ट्रिक वेहिकल्स इंडस्ट्री में शुरू करने के लिए 10 छोटे बिज़नेस आइडिया

इलेक्ट्रिक वेहिकल्स में बड़ी और छोटी ऑटो कंपनियों के आने से इस इंडस्ट्री में बहुत सारे बिज़नेस के अवसर मिल रहे हैं.

इनमे से कुछ छोटे बिज़नेस आइडियाज आगे दिए गए हैं.

पब्लिक इलेक्ट्रिक वेहिकल्स चार्जिंग स्टेशंस- इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बढ़ती संख्या के कारण पब्लिक में आसानी से वेहिकल्स को चार्ज करने के लिए बहुत सारे चार्जिंग स्टेशंस की जरुरत होगी.

बैटरी रीसाइक्लिंग बिज़नेस- इलेक्ट्रिक वेहिकल्स का मुख्य हिस्सा उसकी बैटरी होती है और आने वाले समय में बैटरी रीसाइक्लिंग एक अच्छा बिज़नेस बन सकता है.

बैटरी स्वैपिंग सेंटर- इन सेंटर्स में अपनी डिस्चार्ज बैटरी को फुल चार्ज बैटरी से बदल सकते हैं. इसके लिए बैटरी की कंपनी सेंटर चलनेवाले को कमीशन देती है.

सोलर इलेक्ट्रिक वेहिकल चार्जिंग- ऐसे चार्जिंग स्टेशंस की भविष्य में अच्छी डिमांड होगी क्यूंकि ये पर्यावरण के लिए बहुत अच्छे हैं.

होम चार्जिंग स्टेशंस- बहुत सारे लोग अपने इलेक्ट्रिक वेहिकल्स को घर पर ही चार्ज करना पसंद करते हैं. इसलिए इन्हे घरों में स्थापित करना भी एक अच्छा बिज़नेस आईडिया है.

इलेक्ट्रिक वेहिकल्स वर्कशॉप- इन वर्कशॉप में इलेक्ट्रिक वेहिकल्स के ओनर्स को स्प्रे, पेंट इत्यादि सर्विसेज प्रदान कर सकते हैं.

इलेक्ट्रिक वेहिकल्स रिपेयरिंग/सर्विसिंग सेंटर- ऐसे सेंटर में इलेक्ट्रिक वेहिकल्स की रिपेयर और सर्विसिंग जैसी सर्विस दे सकते हैं.

इलेक्ट्रिक वेहिकल्स इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरिंग- बड़े इलेक्ट्रिक वेहिकल्स कंपनियों के लिए छोटे छोटे वेहिकल्स पार्ट्स मैनुफ़ैक्चर करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

इलेक्ट्रिक वेहिकल्स फ्रैंचाइज़ी और डीलरशिप- इलेक्ट्रिक वेहिकल्स की बढ़ती संख्या को देखते हुए इनके फ्रैंचाइज़ी और डीलरशिप को शुरू करना भी एक अच्छा बिज़नेस आईडिया है.

इलेक्ट्रिक वेहिकल्स फ्लीट- सामान्य जनता के उपयोग के लिए ओला, उबेर जैसी कंपनी शुरू कर सकते हैं जिसमे इलेक्ट्रिक वेहिकल्स का उपयोग कर सकते हैं.

इलेक्ट्रिक वेहिकल्स सॉफ्टवेयर डेवलोपमेन्ट- इलेक्ट्रिक वेहिकल्स में इस्तेमाल होनेवाले सॉफ्टवेयर की अच्छी डिमांड है और ऐसे सॉफ्टवेयर डेवेलोप करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं.