इंडिया के 9 बड़े शहरों में इलेक्ट्रिक वेहिकल्स चार्जिंग स्टेशंस का 2.5 गुना विस्तार हुआ | Electric Vehicles Charging Stations Expanded by 2.5 times in 9 Big Cities of India

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परिचय:

इंडिया में इलेक्ट्रिक वेहिकल्स को प्रोत्साहित करने के लिए भारत सरकार कई इन्सेन्टिव्स/सब्सिडी दे रही है.केंद्र सरकार के साथ साथ दूसरे राज्यों की सरकारें भी इसके लिए कई इन्सेन्टिव्स/सब्सिडी दे रही हैं.ये इन्सेन्टिव्स/सब्सिडी इलेक्ट्रिक वेहिकल्स को खरीदने पर मिलती है. इनके अलावा, वेहिकल्स चार्जिंग स्टेशंस स्थापित करने के लिए भी केंद्र/राज्य सरकारें इन्सेन्टिव्स/सब्सिडी दे रही हैं. 

विवरण:

इन विभिन्न इन्सेन्टिव्स/सब्सिडी के कारण पिछले 4 महीनों में देश के 9 बड़े शहरों में इलेक्ट्रिक वेहिकल्स चार्जिंग स्टेशंस की संख्या 2.5 गुना बढ़ी है. ये जानकारी भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ़ पावर ने दी है. देश के ये 9 बड़े शहर हैं- दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, चेन्नई, हैदराबाद, पुणे, सूरत, अहमदाबाद और कोलकाता. 

मिनिस्ट्री ऑफ़ पावर के अनुसार, इन 9 बड़े शहरों में अक्टूबर 2021 और जनवरी 2022 के बीच में 678 पब्लिक चार्जिंग स्टेशंस की स्थापना हुई है. देश के 1,640 पब्लिक चार्जिंग स्टेशंस में से 940 इन 9 बड़े शहरों में स्थित हैं. 

देश में इलेक्ट्रिक वेहिकल्स के चार्जिंग के लिए जरुरी इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित करने के लिए भारत सरकार विभिन्न प्राइवेट और पब्लिक एजेंसियों के साथ काम कर रही है. इसके परिणामस्वरूप कई प्राइवेट कंपनियों ने देश के अलग अलग शहरों में इलेक्ट्रिक वेहिकल चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर स्थापित किये हैं. 

आयल मार्केटिंग कंपनियों ने देश में 22,000 इलेक्ट्रिक वेहिकल्स चार्जिंग स्टेशंस को बड़े शहरों और नेशनल हाइवेज पर स्थापित करने का अनाउंस किया है. इंडियन आयल (10,000), भारत पेट्रोलियम (7,000) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (5,000) ने कई चार्जिंग स्टेशंस स्थापित करने का प्लान किया हैं. अब तक इंडियन आयल ने 439, भारत पेट्रोलियम ने 52 और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने 382 चार्जिंग स्टेशंस देश के विभिन्न भागों में स्थापित किया है.  

भारत सरकार पहले इन 9 बड़े शहरों पर इलेक्ट्रिक वेहिकल्स चार्जिंग स्टेशंस स्थापित करने पर ध्यान दे रही है. इनके बाद सरकार दूसरे शहरों पर अपना ध्यान केंद्रित करेगी.  

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सारांश:

चार्जिंग स्टेशंस इलेक्ट्रिक वेहिकल्स के लिए जरुरी ढांचा/संरचना (infrastructure) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. सरकार द्वारा इन्हे स्थापित करने को प्रोत्साहन देने से इंडिया में इलेक्ट्रिक वेहिकल्स के लिए जरुरी इकोसिस्टम का निर्माण होगा. इससे ज्यादा से ज्यादा लोग इलेक्ट्रिक वेहिकल्स को खरीदने के लिए गंभीरता से सोचेंगे.

FAQs:

क्या इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना सही है?
इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना बिलकुल सही है क्यूंकि इसको चलाने में पेट्रोल/डीजल से चलने वाले स्कूटर्स से काम खर्च आता है. इसके अलावा, इसके मेंटेनेंस में भी कम खर्च होता है.
इंडिया का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर कौन है ?
Ather Energy का S340 मॉडल देश का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर था. 
भारत के बड़े इलेक्ट्रिक स्कूटर कम्पनियाँ कौन कौन सी है ?
Ather Energy, Revolt Motors, Bajaj Auto, TVS Motor, Hero Electric, Okinawa ,Ola Electric,Simple Energy और Okaya Electric देश की कुछ बड़ी इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनियां हैं.
इंडिया को इलेक्ट्रिक कार की जरूरत क्यों है ? 
देश में बढ़ती प्रदुषण (pollution) समस्या से निबटने के लिए हमें इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को प्रमोट करने की जरूरत है. समय के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को चलने के लिए बैटरी जैसे पावर सोर्स और भी क्लीन होते जायेंगे जो कि पर्यावरण (environment) के लिए अच्छे होंगे. 
क्या भारत में इलेक्ट्रिक कार सफल (successful) हैं ?
देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स- इलेक्ट्रिक कार्स और इलेक्ट्रिक स्कूटर्स पिछले साल की तुलना में अच्छी बिक्री (sales) नंबर रजिस्टर कर रहे हैं. इससे ये साबित होता है कि जनता इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को खुले दिल से स्वीकार रही है. इसके साथ सरकार के अनेकों प्रमोशनल स्कीम्स देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स सेल्स को जरूर प्रोत्साहित करेंगे. 
इंडिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार कौन सी है ?
स्टॉर्म R3 इंडिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है जो 4.5 लाख Rs (एक्स शोरूम) में आती है. इसके बाद टाटा altroz इलेक्ट्रिक कार है जो 5.26 लाख Rs में आती है. 
इंडिया में कौन कौन कंपनी इलेक्ट्रिक कार बनाती हैं?
देश की सबसे पहली इलेक्ट्रिक कार कंपनी महिंद्रा है जिसने इंडिया की पहली इलेक्ट्रिक कार Reva को 2001 में ही लांच कर दिया था. बाद में कंपनी ने Mahindra E20 और eVerito जैसे नए मॉडल्स भी लांच किया है. महिंद्रा के अलावा टाटा मोटर्स, हुंडई और अशोक लेलैंड कुछ दूसरे बड़े इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी हैं. 

About Post Author

Nitin Kashyap

Nitin Kashyap has interest in electric vehicle industry. He has substantial experience in Business/Economic/Market Research. Nitin holds BA and MBE [Master of Business Economics] degree. He knows Spanish, English & Hindi languages. His likes blogging, reading and traveling.
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