दिल्ली सरकार ने अपने पुराने पेट्रोल/डीजल वेहिकल्स को इलेक्ट्रिक वेहिकल्स से बदलना शुरू किया | Delhi Government Starts Replacing its Petrol/Diesel Vehicles with Electric Vehicles

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परिचय:

दिल्ली की खतरनाक वायु प्रदुषण से निबटने के लिए दिल्ली सरकार ने अपने राज्य में इलेक्ट्रिक वेहिकल्स को प्रोत्साहित करने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है. 

विवरण:

अब अपने सारे सरकारी विभागों में दिल्ली सरकार ने पेट्रोल/डीजल वेहिकल्स को इलेक्ट्रिक वेहीकल्स से बदलना शुरू कर दिया है. अगस्त 2020 में दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पालिसी (Electric vehicle Policy) को प्रस्तुत किया था. इस पालिसी के अंतर्गत दिल्ली में 2,000 से ज्यादा पेट्रोल/डीजल वेहिकल्स को रिप्लेस किया जाएगा. सरकार की इस पालिसी में मिलनेवाली स्क्रैपिंग इंसेंटिव के लिए 4 व्हीलर वेहिकल्स के केवल 12 मॉडल्स ही योग्य हैं. 

दिल्ली सरकार के जनरल एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट [General Administration Department GAD)] ने राज्य सरकार के मंत्रियों और उच्च पदाधिकारियों द्वारा इस्तेमाल करने के लिए 12 इलेक्ट्रिक वेहिकल्स को ख़रीदा है. इसके साथ साथ GAD ने अपने जीवनकाल (lifespan) को पूरा किए हुए सारे पुराने वेहिकल्स को पहचानने का काम शुरू कर दिया है जिससे उन्हें स्क्रेप्पिंग के लिए भेजा जा सके.

जनरल एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट (GAD) दिल्ली सेक्रेटेरिएट के कुछ पुराने वेहिकल्स को भी इलेक्ट्रिक वेहिकल्स से बदलने के लिए काम कर रही है. 

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल [National Green Tribunal (NGT)] ने अपने आदेश में 10 साल से पुराने डीजल और 15 साल से पुराने पेट्रोल वेहिकल्स को दिल्ली में इस्तेमाल करने पर बैन लगाया है. 

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सारांश:

अगस्त 2020 में Electric vehicle Policy के लांच के बाद दिल्ली सरकार के डिपार्टमेंट्स और ऑटोनोमस बॉडीज ने अपने पेट्रोल/डीजल वेहिकल्स को इलेक्ट्रिक वेहिकल्स से बदलना शुरू कर दिया है. परन्तु सारे पेट्रोल/ डीजल वेहिकल्स को इलेक्ट्रिक वेहिकल्स से नहीं बदला जा रहा है. इसका मुख्य कारण इलेक्ट्रिक वेहिकल्स का पेट्रोल/डीजल वेहिकल्स से महंगा होना है.

FAQs:

क्या इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना सही है?
इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना बिलकुल सही है क्यूंकि इसको चलाने में पेट्रोल/डीजल से चलने वाले स्कूटर्स से काम खर्च आता है. इसके अलावा, इसके मेंटेनेंस में भी कम खर्च होता है.
इंडिया का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर कौन है ?
Ather Energy का S340 मॉडल देश का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर था. 
भारत के बड़े इलेक्ट्रिक स्कूटर कम्पनियाँ कौन कौन सी है ?
Ather Energy, Revolt Motors, Bajaj Auto, TVS Motor, Hero Electric, Okinawa ,Ola Electric,Simple Energy और Okaya Electric देश की कुछ बड़ी इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनियां हैं.
इंडिया को इलेक्ट्रिक कार की जरूरत क्यों है ? 
देश में बढ़ती प्रदुषण (pollution) समस्या से निबटने के लिए हमें इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को प्रमोट करने की जरूरत है. समय के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को चलने के लिए बैटरी जैसे पावर सोर्स और भी क्लीन होते जायेंगे जो कि पर्यावरण (environment) के लिए अच्छे होंगे. 
क्या भारत में इलेक्ट्रिक कार सफल (successful) हैं ?
देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स- इलेक्ट्रिक कार्स और इलेक्ट्रिक स्कूटर्स पिछले साल की तुलना में अच्छी बिक्री (sales) नंबर रजिस्टर कर रहे हैं. इससे ये साबित होता है कि जनता इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को खुले दिल से स्वीकार रही है. इसके साथ सरकार के अनेकों प्रमोशनल स्कीम्स देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स सेल्स को जरूर प्रोत्साहित करेंगे. 
इंडिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार कौन सी है ?
स्टॉर्म R3 इंडिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है जो 4.5 लाख Rs (एक्स शोरूम) में आती है. इसके बाद टाटा altroz इलेक्ट्रिक कार है जो 5.26 लाख Rs में आती है. 
इंडिया में कौन कौन कंपनी इलेक्ट्रिक कार बनाती हैं?
देश की सबसे पहली इलेक्ट्रिक कार कंपनी महिंद्रा है जिसने इंडिया की पहली इलेक्ट्रिक कार Reva को 2001 में ही लांच कर दिया था. बाद में कंपनी ने Mahindra E20 और eVerito जैसे नए मॉडल्स भी लांच किया है. महिंद्रा के अलावा टाटा मोटर्स, हुंडई और अशोक लेलैंड कुछ दूसरे बड़े इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी हैं. 

About Post Author

Nitin Kashyap

Nitin Kashyap has interest in electric vehicle industry. He has substantial experience in Business/Economic/Market Research. Nitin holds BA and MBE [Master of Business Economics] degree. He knows Spanish, English & Hindi languages. His likes blogging, reading and traveling.
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