अडानी ग्रुप अब इलेक्ट्रिक वेहिकल्स इंडस्ट्री में एंट्री करेगा | Adani Group to Enter into Electric Vehicles Industry

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परिचय:

देश में इलेक्ट्रिक वेहिकल्स इंडस्ट्री में बहुत सारी बड़ी ऑटो कपनियां एंट्री कर चुकी हैं. इनके अलावा, बहुत सारी छोटी/स्टार्ट अप कंपनियां भी इस इंडस्ट्री की संभावनाओं को देखते हुए इस इंडस्ट्री में आ चुकी हैं.  

विवरण:

इंडिया का बड़ा ग्रुप –अडानी ग्रुप जिसकी स्टील, पोर्ट्स और पावर सेक्टर में कंपनियां हैं वो अब इलेक्ट्रिक वेहिकल्स में एंट्री कर सकता है. इसके लिए कंपनी ने अडानी नाम से ट्रेडमार्क रजिस्टर किया है.  

इस प्लान के अंतर्गत, अडानी ग्रुप पहले इलेक्ट्रिक कमर्शियल वेहिकल्स के सेगमेंट में एंट्री करेगा. इस सेगमेंट में कोच, बस और ट्रक आते हैं जिन्हे कंपनी अपने ग्रुप कंपनियों की जरूरतों के लिए इस्तेमाल करेगी. 

इसके अलावा, कंपनी इलेक्ट्रिक वेहिकल्स में काम आनेवाले बैटरी को भी बनाने का प्लान कर रही है. कंपनी देश में इलेक्ट्रिक वेहिकल्स के लिए जरुरी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी स्थापित करेगी. 

अडानी ग्रुप ने कुछ दिनों पहले Adani New Industries Ltd (ANIL) नाम से एक अलग सब्सिडियरी कंपनी बनाई है जो ग्रीन हाइड्रोजन प्रोजेक्ट्स, लो कार्बन इलेक्ट्रिसिटी जनरेशन, विंड टरबाइन मैन्युफैक्चरिंग, सोलर मॉडल्स और बैटरी को बनाएगी. कंपनी ने भविष्य में दुनिया की सबसे बड़ी रिन्यूएबल एनर्जी कंपनी बनने का लक्ष्य रखा है.   

कंपनी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के फील्ड में रिसर्च और डेवलपमेंट (R&D) करने के लिए मुंद्रा, गुजरात में एक R&D सेण्टर की स्थापना करेगी. 

अभी फिलहाल में अडानी ग्रीन एनर्जी कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन 3 लाख करोड़ Rs पहुंच गया था. 

इलेक्ट्रिक वेहिकल्स के लिए बैटरी का प्रोडक्शन देश में होने के साथ साथ ये उम्मीद की जा रही है कि इलेक्ट्रिक वेहिकल्स और भी सामान्य जनता में लोकप्रिय होंगे. 

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सारांश:

लेकिन इलेक्ट्रिक वेहिकल्स के विकास में एक अवरोध/बाधा सेमीकंडक्टर चिप्स की उपलभ्धता (availability) को लेकर हो सकती है. किसी भी इलेक्ट्रिक वेहिकल का एक मेजर पार्ट सेमीकंडक्टर चिप होता है. ऐसे में अगर इस चिप की कमी को दूर किया जा सके तो भविष्य में देश में इलेक्ट्रिक वेहिकल्स का भविष्य बहुत उज्जवल होगा.

अडानी जैसे बड़े ग्रुप के इलेक्ट्रिक वेहिकल्स इंडस्ट्री में आने से आशा की जा सकती है कि देश में सस्ते और किफायती इलेक्ट्रिक वेहिकल्स के मॉडल्स लांच होंगे. इससे सामान्य जनता में इलेक्ट्रिक वेहिकल्स को लोकप्रिय बनाने में भारत सरकार का विज़न जल्दी ही पूरा हो सकता है.

FAQs:

क्या इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना सही है?
इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना बिलकुल सही है क्यूंकि इसको चलाने में पेट्रोल/डीजल से चलने वाले स्कूटर्स से काम खर्च आता है. इसके अलावा, इसके मेंटेनेंस में भी कम खर्च होता है.
इंडिया का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर कौन है ?
Ather Energy का S340 मॉडल देश का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर था. 
भारत के बड़े इलेक्ट्रिक स्कूटर कम्पनियाँ कौन कौन सी है ?
Ather Energy, Revolt Motors, Bajaj Auto, TVS Motor, Hero Electric, Okinawa ,Ola Electric,Simple Energy और Okaya Electric देश की कुछ बड़ी इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनियां हैं.
इंडिया को इलेक्ट्रिक कार की जरूरत क्यों है ? 
देश में बढ़ती प्रदुषण (pollution) समस्या से निबटने के लिए हमें इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को प्रमोट करने की जरूरत है. समय के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को चलने के लिए बैटरी जैसे पावर सोर्स और भी क्लीन होते जायेंगे जो कि पर्यावरण (environment) के लिए अच्छे होंगे. 
क्या भारत में इलेक्ट्रिक कार सफल (successful) हैं ?
देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स- इलेक्ट्रिक कार्स और इलेक्ट्रिक स्कूटर्स पिछले साल की तुलना में अच्छी बिक्री (sales) नंबर रजिस्टर कर रहे हैं. इससे ये साबित होता है कि जनता इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को खुले दिल से स्वीकार रही है. इसके साथ सरकार के अनेकों प्रमोशनल स्कीम्स देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स सेल्स को जरूर प्रोत्साहित करेंगे. 
इंडिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार कौन सी है ?
स्टॉर्म R3 इंडिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है जो 4.5 लाख Rs (एक्स शोरूम) में आती है. इसके बाद टाटा altroz इलेक्ट्रिक कार है जो 5.26 लाख Rs में आती है. 
इंडिया में कौन कौन कंपनी इलेक्ट्रिक कार बनाती हैं?
देश की सबसे पहली इलेक्ट्रिक कार कंपनी महिंद्रा है जिसने इंडिया की पहली इलेक्ट्रिक कार Reva को 2001 में ही लांच कर दिया था. बाद में कंपनी ने Mahindra E20 और eVerito जैसे नए मॉडल्स भी लांच किया है. महिंद्रा के अलावा टाटा मोटर्स, हुंडई और अशोक लेलैंड कुछ दूसरे बड़े इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी हैं. 

About Post Author

Nitin Kashyap

Nitin Kashyap has interest in electric vehicle industry. He has substantial experience in Business/Economic/Market Research. Nitin holds BA and MBE [Master of Business Economics] degree. He knows Spanish, English & Hindi languages. His likes blogging, reading and traveling.
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