दिल्ली गवर्नमेंट अग्ग्रेगेटर्स (aggregators) को इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में स्विच करने को बोलेगी | Delhi government to tell all aggregators to switch to Electric Vehicles completely

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परिचय:

ताजा ख़बरों के अनुसार, दिल्ली गवर्नमेंट दिल्ली के सारे अग्ग्रेगेटर्स(aggregators)- फ़ूड डिलीवरी सर्विसेज , इ कॉमर्स कम्पनीज, और कैब अग्ग्रेगेटर्स को अपनी फ्लीट (fleet) को इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में पूरी तरह (completely) चेंज करने को बोलने वाली है. ये चेंज एक प्लांड (planned) और फेज्ड (phased) तरीके से किया जाएगा और इससे सम्बंधित गाइडलाइन्स जल्दी ही पब्लिश किया जाएगा. 

विवरण:

इस दिशा निर्देश के अनुसार, पेट्रोल पम्पस को बिना पोलुशन चेक (PUC) सर्टिफिकेट वाली व्हीकल्स को पेट्रोल/डीजल नहीं देने का निर्देश दिया गया है. जोमाटो. स्विग्गी, ओला, उबेर जैसे अग्ग्रेगेटर्स(aggregators) की गाड़ियाँ (vehicles) दिल्ली में रजिस्टर्ड व्हीकल्स का 30% हैं.

दिल्ली गवर्नमेंट ने अगस्त 2020 में जारी दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पालिसी के अंतर्गत अगले 3 साल में दिल्ली में इलेक्ट्रिक व्हीकल का शेयर पुरे व्हीकल्स का 25% करने का प्लान किया है. 

वर्तमान में केवल फ्लिपकार्ट और फ़ेडेक्स ने अपने लास्ट माइल डिलीवरी (last mile delivery) फ्लीट को इलेक्ट्रिक व्हीकल फ्लीट में 100% चेंज करने कर टारगेट फिक्स किया है. 

दिल्ली में बढ़ते पोलुशन को कण्ट्रोल करने के लिए कई तरह के स्टेप्स ले रही है. इस साल गवर्नमेंट ने (PUC) सर्टिफिकेट चेक करने के लिए एक भारी एक्सरसाइज किया था और अपने बहुत सारे एम्प्लाइज को इसमें लगाया था. 

इसके अलावा, गवर्नमेंट ने नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देशों के अनुसार, दिल्ली में 10 साल पुराने सारे व्हीकल्स को Jan 2022 में डीरजिस्टर करने का एलान किया है. 

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सारांश:

दिल्ली गवर्नमंट के इस स्टेप से दिल्ली में निश्चित तौर पर पॉलुशन को कण्ट्रोल करने में बहुत बड़ी सहायता मिलेगी. वर्तमान समय में दिल्ली दुनिया का सबसे पोलूटेड सिटी है और इसके पोलुशन को कण्ट्रोल करने के लिए इस तरह के और भी स्टेप्स लेने की जरुरत है.

FAQs:

क्या इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना सही है?
इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना बिलकुल सही है क्यूंकि इसको चलाने में पेट्रोल/डीजल से चलने वाले स्कूटर्स से काम खर्च आता है. इसके अलावा, इसके मेंटेनेंस में भी कम खर्च होता है.
इंडिया का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर कौन है ?
Ather Energy का S340 मॉडल देश का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर था. 
भारत के बड़े इलेक्ट्रिक स्कूटर कम्पनियाँ कौन कौन सी है ?
Ather Energy, Revolt Motors, Bajaj Auto, TVS Motor, Hero Electric, Okinawa ,Ola Electric,Simple Energy और Okaya Electric देश की कुछ बड़ी इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनियां हैं.
इंडिया को इलेक्ट्रिक कार की जरूरत क्यों है ? 
देश में बढ़ती प्रदुषण (pollution) समस्या से निबटने के लिए हमें इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को प्रमोट करने की जरूरत है. समय के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को चलने के लिए बैटरी जैसे पावर सोर्स और भी क्लीन होते जायेंगे जो कि पर्यावरण (environment) के लिए अच्छे होंगे. 
क्या भारत में इलेक्ट्रिक कार सफल (successful) हैं ?
देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स- इलेक्ट्रिक कार्स और इलेक्ट्रिक स्कूटर्स पिछले साल की तुलना में अच्छी बिक्री (sales) नंबर रजिस्टर कर रहे हैं. इससे ये साबित होता है कि जनता इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को खुले दिल से स्वीकार रही है. इसके साथ सरकार के अनेकों प्रमोशनल स्कीम्स देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स सेल्स को जरूर प्रोत्साहित करेंगे. 
इंडिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार कौन सी है ?
स्टॉर्म R3 इंडिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है जो 4.5 लाख Rs (एक्स शोरूम) में आती है. इसके बाद टाटा altroz इलेक्ट्रिक कार है जो 5.26 लाख Rs में आती है. 
इंडिया में कौन कौन कंपनी इलेक्ट्रिक कार बनाती हैं?
देश की सबसे पहली इलेक्ट्रिक कार कंपनी महिंद्रा है जिसने इंडिया की पहली इलेक्ट्रिक कार Reva को 2001 में ही लांच कर दिया था. बाद में कंपनी ने Mahindra E20 और eVerito जैसे नए मॉडल्स भी लांच किया है. महिंद्रा के अलावा टाटा मोटर्स, हुंडई और अशोक लेलैंड कुछ दूसरे बड़े इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी हैं. 

About Post Author

Nitin Kashyap

Nitin Kashyap has interest in electric vehicle industry. He has substantial experience in Business/Economic/Market Research. Nitin holds BA and MBE [Master of Business Economics] degree. He knows Spanish, English & Hindi languages. His likes blogging, reading and traveling.
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