इंडियन इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इंडस्ट्री में इन्वेस्टमेंट के लिए टॉप 10 स्टॉक्स | Top 10 Stocks to Invest in Indian Electric Vehilces Industry

0 0
0 0
Spread the love
Read Time:16 Minute, 13 Second

परिचय:

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इंडस्ट्री की संभावनाओं (potential) को देखते हुए में इंडिया की बड़ी बड़ी ऑटो कंपनियां इस इंडस्ट्री में एंट्री कर रही हैं. इनके अलावा कई छोटी कंपनियां/स्टार्ट अप्स भी एंट्री कर रही हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2030 तक भारत के इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट का साइज 153000 अरब Rs तक पहुंच जाएगा. भारत सरकार की प्रोत्साहन वाली नीतियों से भी देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इंडस्ट्री में कंपनियां एंट्री करने के लिए इंटरेस्टेड हो रही हैं.

विवरण:

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को अब शहरों में पर्सनल और पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन के लिए इस्तेमाल करने का समय आ गया है. इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में सामान्य जनता के इंटरेस्ट को देखने के बाद ही बड़ी/छोटी ऑटो कंपनियां इस इंडस्ट्री में एंटर कर रही हैं. इनके बदौलत उपभोक्ताओं/ग्राहकों को कई सस्ते और किफायती इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के मॉडल्स उपलब्ध हो रहे हैं.

देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इंडस्ट्री में बहुत ही ज्यादा संभावना (potential) है जो इन सारे कंपनियों के स्टॉक्स की वैल्यू को भविष्य में बहुत ज्यादा बढ़ाएंगे.

इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री में इंडिया में बहुत सारी कंपनियां है जिनमे अभी इन्वेस्ट करना भविष्य के लिए बहुत फायदेमंद होगा. इंडिया की कुछ अच्छी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियों के बारे में आगे पढ़ें. .

1. महिंद्रा इलेक्ट्रिक (Mahindra Electric)– बैंगलोर स्थित महिंद्रा इलेक्ट्रिक इंडिया की अग्रणी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी है जो कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को डिज़ाइन और मैनुफ़ैक्चर करती है. महिंद्रा ने 2001 में इंडिया की पहली इलेक्ट्रिक कार- रेवा (Reva) लांच किया था. कंपनी ने रेवा (Reva) को 2010 में एक्वायर किया था. उसके बाद कंपनी ने 2013 में e2o लांच किया था. महिंद्रा की दूसरी इलेक्ट्रिक कार e-Verito थी जो 2016 में लांच हुई थी. उसक बाद कंपनी ने 2018 में लिथियम आयन टेक्नोलॉजी पर Treo और Treo Yaari नाम से 3 व्हीलर लांच किया था.

महिंद्रा इलेक्ट्रिक ने इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री में अच्छा खासा इन्वेस्ट किया है और कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल इंफ्रास्ट्रक्चर में भी इन्वेस्ट कर रही है.

2. टाटा मोटर्स (Tata Motors) टाटा मोटर्स कंपनी देश की बड़ी ऑटो कंपनियों में से एक है और ये हर तरह की गाड़ियां बनाती है. कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल में एक बड़ा नाम है और इसके पास इलेक्ट्रिक व्हीकल का 70% शेयर है. इंडियन मार्केट में कंपनी के 2 इलेक्ट्रिक कार अवेलेबल हैं- Nexon Ev और Tigor EV.

कंपनी ने कुछ दिन पहले इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बनाने और विकसित करने के लिए 700 करोड़ Rs के इन्वेस्टमेन्ट का ऐलान किया है और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को भी विकसित करेगी. टाटा मोटर्स अगले 4 सालों में 10 नए इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लॉन्च करने का प्लान कर रही है.

3. हुंडई (Hyundai)  हुंडई ऑटो कंपनी साउथ कोरिया की बड़ी ऑटो कंपनी है जो इंडिया में भी एक बड़ी ऑटो कंपनी है. कंपनी ने इंडिया में Kona EV देश में गाडी चलाने की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए लांच किया था. कंपनी भविष्य में और भी सस्ते इलेक्ट्रिक व्हीकल मॉडल्स लांच करेगी.

हुंडई साल 2028 तक 6 नए इलेक्ट्रिक कार लांच करने का प्लान कर रही है. ये इलेक्ट्रिक कार सामान्य जनता के लिए प्रीमियम सेगमेंट के लोगों- दोनों के लिए होंगी.

कम्पनी इलेक्ट्रिक व्हीकल लांच करने के साथ साथ देश में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर को करने के लिए भी इन्वेस्ट करेगी और लोकल कंपनियों के साथ टाई अप/कोलैबोरेशन भी करेगी. हुंडई भविष्य में ग्रीन टेक्नोलॉजी में 4000 करोड़ Rs इन्वेस्ट करने का प्लान कर रही है.

4. अशोक लेलैंड (Ashok Leyland) अशोक लेलैंड इंडिया में हिंदुजा ग्रुप की एक बड़ी ऑटो कंपनी है जो देश में सबसे बड़ी ट्रक बनानेवाली कंपनी है. कंपनी ने हुंडई कंपनी की तरह देश की परिस्थितियों के हिसाब से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स लांच किया है.

कंपनी की इलेक्ट्रिक व्हीकल बनानेवाली यूनिट Switch Mobility ने यूरोपियन मार्केट को ध्यान में रखते हुए Spain में एक नया मैन्युफैक्चरिंग सेंटर स्थापित करने का ऐलान किया है जो इलेक्ट्रिक बस और वैन बनाएगी.

पिछले साल 2021 में Ashok Leyland में अमेरिका की ऑटो कम्पोनेनेट बनानेवाली बड़ी कंपनी Dana ने 134 करोड़ Rs इन्वेस्ट किया था.

5. हीरो मोटो (Hero Moto) हीरो मोटो देश की अग्रणी 2 व्हीलर कंपनियों में से एक है और अभी कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए एक अलग डिवीज़न हीरो इलेक्ट्रिक के नाम से बना रखा है. कंपनी का लेटेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर Optima HX अच्छे फीचर्स के साथ लांच हुआ है. कंपनी देश में भविष्य में इलेक्ट्रिक व्हीकल के प्रोडक्शन कैपेसिटी को और एक्सपैंड करेगी. हीरो मोटो अपना पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल 2022 के फर्स्ट क्वार्टर में लांच करेगी.

हीरो मोटो की इलेक्ट्रिक व्हीकल बनानेवाली यूनिट (हीरो इलेक्ट्रिक) Hero Electric देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल की बढ़ती डिमांड को देखते हुए 2026 तक अपने प्रोड्कशन कैपेसिटी को बढाकर 50 लाख करने वाली है.

पिछले साल जुलाई 2021 में Hero Electric में गल्फ इस्लामिक इंवेस्टमेंट्स और OAKS ने 220 करोड़ Rs इन्वेस्ट किया था.

6.एक्साइड (Exide)  एक्साइड देश की ऑटो बैटरी के फील्ड में एक बड़ी कपनी है जिसके बैटरी सोलूशन्स को हर बड़ी/छोटी ऑटो कंपनियां इस्तेमाल करती है. इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में बैटरी एक मुख्य पार्ट है और एक्साइड का इसमें अच्छा फ्यूचर है.

Exide लीड एसिड बैटरी में इंडिया की सबसे बड़ी कंपनी है जो पेट्रोल/डीजल व्हीकल्स में इस्तेमाल होती है. लेकिन अब कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में इस्तेमाल होने वाली लिथियम आयन बैटरी में इन्वेस्ट करेगी.

कम्पनी ने दिसंबर 2021 में ये अनाउंस किया है की वो देश में मल्टी गीगावाट वाली लिथियम आयन सेल बनानेवाली एक मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी स्थापित करेगी.

7.भारत फोर्ज (Bharat Forge) भारत फोर्ज देश की एक बड़ी ऑटो फोर्जिंग है. कंपनी ऑटो, रेलवे, एयरोस्पेस, मरीन, आयल & गैस, पावर, कंस्ट्रक्शन और माइनिंग ऐसे सेक्टर में बड़ी कंपनियों के लिए फोर्जिंग प्रोडक्ट्स/सेफ्टी इक्विपमेंट्स बनाती है.

देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के संभावनाओं को देखते हुए कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इंडस्ट्री में एंट्री करने का फैसला लिया है.
कंपनी ने कल्याणी पॉवरट्रेन (Kalyani Powertrain) यूनिट को इलेक्ट्रिक व्हीकल पर फोकस करने के लिए बनाया है जो इ मोब्लिटी बिज़नेस के लिए बना है. Kalyani Powertrain व्हीकल मैन्युफैक्चरर और फ्लीट ऑपरेटर्स से अपने इ मोबिलिटी प्लेटफार्म को ऑफर करने के लिए बात कर रही है.

Bharat Forge ने Tork Motorcycles (टॉर्क मोटरसाइकिल्स) में 30 करोड़ Rs इन्वेस्ट किया है. भारत फोर्ज Tork Motorcycles के साथ मिलकर इंडिया में 2 & 3 इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बनाएगी जो 2022 तक इंडिया में लांच हो जाएंगे.

भारत फोर्ज ने Britain की कंपनी Tevva Motors में कमर्शियल इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने के लिए इन्वेस्ट किया है.

8.टाटा केमिकल्स (Tata Chemicals)  इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में केमिकल्स का इस्तेमाल बैटरी को अच्छा करने में और उसकी लाइफ को लम्बा करने में इस्तेमाल होता है. केमिकल्स के फील्ड में टाटा केमिकल्स एक बहुत बड़ी कंपनी है जिसके आने वाले समय में बहुत ही अच्छा करने की संभावना है.

पिछले साल 2021 में Tata Motors ने इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री में 700 करोड़ Rs के इन्वेस्टमेंट के साथ एंट्री करने का ऐलान किया था. Tata Motors की इन सारी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए लिथियम आयन बैटरी बनाने में Tata Chemicals हेल्प करेगी. टाटा केमिकल्स अपने ग्रुप की कंपनी टाटा मोटर्स के साथ मिलकर उसके इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बैटरी को और इम्प्रूव करने में हेल्प करेगी.

9.मिण्डा इंडस्ट्रीज (Minda Industries) ये इंडिया की ऑटो कॉम्पोनेन्ट की एक बड़ी कंपनी है. ये बहुत सारे ऑटो कंपनियों को उनके कार कॉम्पोनेन्ट प्रोवाइड करती है और इसे हाल में इलेक्ट्रिक व्हीकल के कॉम्पोनेन्ट बनाने का भी आर्डर मिला है.

मिण्डा इंडस्ट्रीज ने दिसंबर 2021 में जर्मनी की कंपनी FRIWO AG के साथ एक जॉइंट वेंचर बनाया है जिससे मिण्डा इंडिया की इलेक्ट्रिक व्हीकल कम्पनीज को इलेक्ट्रिक व्हीकल कॉम्पोनेन्ट प्रोवाइड करेगी.

इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री के पोटेंशियल (संभावना) को देखते हुए Minda Industries साल 2025-30 तक इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में अपने प्रोडक्ट लांच करने का प्लान कर रही है.

10.हिंदुस्तान कॉपर (Hindustan Copper) ये देश की बड़ी कॉपर प्रोडूसिंग कंपनी है जो भारत सरकार के अधीन है. इलेक्ट्रिक व्हीकल में कॉपर पेट्रोल/डीजल व्हीकल की तुलना में 4 गुना ज्यादा लगता है. देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल के बढ़ते डिमांड को देखते हुए कॉपर की डिमांड भी उसी रफ़्तार से बढ़ेगी. इस समय हिंदुस्तान कॉपर जैसी कंपनियों में इन्वेस्ट करना बहुत फायदेमंद हो सकता है.

ये भी पढ़ें:

किसी भी पेट्रोल/डीजल व्हीकल को इलेक्ट्रिक व्हीकल में कैसे बदलें
इलेक्ट्रिक व्हीकल डीलरशिप कैसे लें/डीलर कैसे बने

सारांश:

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इंडस्ट्री में बढ़ती हुई गतिविधियों को देखकर ये कह सकते हैं कि इस इंडस्ट्री में अभी बहुत सारी कंपनियां एंट्री करेंगी जिनमे भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों प्रकार की कंपनियां होंगी. सरकार की प्रोत्साहन वाली नीतियों से सामान्य जनता भी इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने को ज्यादा तरजीह (परेफरेंस) दे रही है. इन सबसे देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बिक्री बढ़ते जा रही है. 

इसलिए ऊपर दी हुई मुख्य कंपनियों में इन्वेस्ट करने का ये सही समय है. इनके अलावा और भी कुछ कंपनियां हैं जो इस इंडस्ट्री में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स कंपनियों को प्रोडक्ट्स बनाकर दे रही हैं. उनमे भी इन्वेस्ट करना भविष्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होगा. 

FAQs:

क्या इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना सही है?
इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना बिलकुल सही है क्यूंकि इसको चलाने में पेट्रोल/डीजल से चलने वाले स्कूटर्स से काम खर्च आता है. इसके अलावा, इसके मेंटेनेंस में भी कम खर्च होता है.
इंडिया का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर कौन है ?
Ather Energy का S340 मॉडल देश का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर था. 
भारत के बड़े इलेक्ट्रिक स्कूटर कम्पनियाँ कौन कौन सी है ?
Ather Energy, Revolt Motors, Bajaj Auto, TVS Motor, Hero Electric, Okinawa ,Ola Electric,Simple Energy और Okaya Electric देश की कुछ बड़ी इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनियां हैं.
सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर कौन सा है?
Hero Electric का Flash LX (VRLA) मॉडल सबसे सस्ता और भरोसेमंद इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो 46,640 Rs में उपलब्ध है.
बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर कौन सा है?
Simple Energy का Simple One मॉडल- एक चार्ज में 236 km,Ola कंपनी का Ola S1 और S1 Pro मॉडल्स एक चार्ज में 181 km तक, Okinawa IPraise+ मॉडल 139 km तक और Ather का 450X एक चार्ज में 116 km तक चलेगा.
सबसे ज्यादा एवरेज देने वाली इलेक्ट्रिक बाइक कौन सी है?
Ola S1 Pro सबसे ज्यादा रेंज देने का वादा करती है जो कि 181 km है.

About Post Author

Nitin Kashyap

Nitin Kashyap has interest in electric vehicle industry. He has substantial experience in Business/Economic/Market Research. Nitin holds BA and MBE [Master of Business Economics] degree. He knows Spanish, English & Hindi languages. His likes blogging, reading and traveling.
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Comment

x