इंडियन इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इंडस्ट्री का सफल स्टार्ट अप-Zypp Electric | Success Story of Indian Electric Vehicles Industry- Zypp Electric

0 0
0 0
Spread the love
Read Time:9 Minute, 58 Second

परिचय:

गुरुग्राम (Gurugram) की इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्ट अप जिप्प इलेक्ट्रिक (Zypp Electric) आशा करती है कि इस फिस्कल ईयर (fiscal year 2021-2022) में कंपनी का टर्नओवर (turnover) 25 करोड़ Rs हो जायेगा. कंपनी का टर्नओवर fiscal year 2020-21 में सिर्फ 5 करोड़ Rs का था. इस साल कंपनी के एम्प्लाइज की संख्या पिछले साल में 50 से इस साल 150 हो गई है. कंपनी अब 450-500 लोगो को hire करने का प्लान कर रही है. 

विवरण:

कंपनी को इस साल September 2021 में 52 करोड़ Rs का इन्वेस्टमेंट मिला है. इस फ्रेश इन्वेस्टमेंट के साथ कंपनी को अबतक 93 करोड़ Rs का टोटल इन्वेस्टमेंट मिल चुका है. कंपनी इस 52 करोड़ Rs के लेटेस्ट इन्वेस्टमेंट का इस्तेमाल अगले 1 साल में अपने फ्लीट को 25 शहरों में 10 हजार तक बढ़ाने में करेगी. कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल मैनुफ़ैक्चर के लिए Hero Electric, Etrio और Piaggio जैसी कंपनियों के साथ एग्रीमेंट किया है. 

Zypp Electric कंपनी लास्ट माइल डिलीवरी (last mile delivery) में काम करती है. लास्ट माइल डिलीवरी सामान (goods) का ट्रांसपोर्टेशन हब से फाइनल डिलीवरी डेस्टिनेशन तक के मूवमेंट को कहते हैं. फाइनल डिलीवरी डेस्टिनेशन किसी भी उपभोक्ता का घर/रेजिडेंस होता है. लास्ट माइल डिलीवरी का जोर उपभोक्ता (customer) तक सामान (goods) को जल्द से जल्द पहुँचाना होता है. 

Zypp Electric की स्थापना 2017 में गुरुग्राम (Gurugram) में हुई थी. कंपनी बहुत सारी इ कॉमर्स (e commerce) कंपनियां जैसे Amazon, Flipkart और Myntra तथा BigBasket, Spencer’sLicious जैसे कंपनियों के एन्ड टू एन्ड लास्ट माइल डिलीवरी (last mile delivery) को हैंडल करती है. 

Zypp Electric बहुत सारे किराना स्टोर और रेस्टोरेंट्स को भी अपनी एन्ड टू एन्ड लास्ट माइल डिलीवरी (last mile delivery) सर्विस देती है. इस सर्विस के अंतर्गत Zypp Electric अपने क्लाइंट्स (e commerce, e grocery, restaurants, kirana stores, medicine etc.) के प्रोडक्ट्स को उनके उपभोक्ताओं के घर तक पहुँचाती है. 

कंपनी वर्तमान में देश के प्रमुख मेट्रो शहरों को मिलाकर टोटल 9 शहरों में ऑपरेट करती है. 

अपने एन्ड टू एन्ड लास्ट माइल डिलीवरी (last mile delivery) सर्विस के लिए Zypp Electric इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का इस्तेमाल करती है जिसमे ये लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का उपयोग करती है जैसे कि आधुनिक बैटरी स्वैपिंग इंफ्रास्ट्रक्चर. कंपनी के एन्ड यूजर (अंतिम उपभोक्ता) को अच्छी सर्विस मिले उसके लिए Zypp Electric अच्छे/विनम्र एम्प्लाइज को अपनी कंपनी में जॉब देती है जो उपभोक्ता से अच्छे से व्यवहार करें और उपभोक्ताओं का अनुभव अच्छा हो. 

Zypp Electric ने इस साल 2021 में देश का पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल डायरेक्ट टू कस्टमर (Electric Vehicle Direct-to-Consumer) बिज़नेस स्टार्ट किया था और कंपनी सारे सेक्टर्स के कंपनियों को अपनी सर्विस देना चाहती है. कंपनी अपने लास्ट माइल डिलीवरी (last mile delivery) सर्विस को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के जरिये देने का प्लान कर रही है.

कंपनी ने इस साल 2021 में last mile delivery सर्विस के लिए एक हैवी ड्यूटी Zypp Cargo इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर ट्रक लांच किया था जो 250 kg तक का लोड संभाल सकता है. इस ट्रक में स्वैप्पबल बैटरी है और इसके लिए कंपनी को 5000 ऑर्डर्स मिल चुके हैं. 

Zypp Electric के अनुसार, कंपनी के पास वर्तमान में 5000 से ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल्स हैं और हर महीने लगभग 5 लाख डिलीवरी करती है. कंपनी देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को लोकप्रिय करने के लिए एक यूनिक प्रोग्राम चलाती है जिसके अंतर्गत कोई भी कंपनी से इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदकर उसको कंपनी को ही लीज पर दे सकता है और उसके बदले उसे कंपनी से हर महीने एक फिक्स्ड मासिक रिटर्न/रेंटल मिलेगा. 

कंपनी अपने एम्प्लाइज को भी इजी EMI में इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने के लिए प्रोत्साहित करती है. Zypp Electric अगले 2 सालों में अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल फ्लीट को 1 लाख इलेक्ट्रिक व्हीकल तक पहुंचाने का प्लान कर रही है जिससे वो मार्केट में Direct-to-Consumer का सबसे बड़ा ब्रांड बन जाए.

Zypp Electric इंडिया में लास्ट माइल डिलीवरी (last mile delivery) के भविष्य को सही इलेक्ट्रिक व्हीकल स्वेपेबल बैटरी इंफ्रास्ट्रक्चर (swappable battery infrastructure), IoT और आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (artificial intelligence-AI) के जरिये डिसरप्ट (disrupt) और ट्रांसफॉर्म (transform) करना चाहती है. कंपनी देश में लोजिस्टिक्स (logistics) को इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के जरिये एनवायरनमेंट फ्रेडंली बनाने वाली सबसे पहली और बड़ी कंपनी बनना चाहती है.

एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2030 तक भारत के इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट का साइज 153000 अरब Rs तक पहुंच जाएगा. कंपनी का फोकस लोकल बिज़नेस, इ कॉमर्स बिज़नेस को कार्बन फ्री लास्ट माइल डिलीवरी (carbon-free last-mile delivery) सर्विस देना है जिससे उनका डिलीवरी खर्च काम हो और पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचे. 

ये भी पढ़ें:

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इंडस्ट्री में स्टार्ट अप लांच करने का ये सही समय है 
इलेक्ट्रिक व्हीकल डीलरशिप कैसे लें/डीलर कैसे बने

सारांश:

देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को विकसित और प्रोत्साहित करने के लिए भारत सरकार ने कई इन्सेन्टिव्स/स्कीम्स लांच किए हैं. इसके साथ सामान्य जनता में भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को लेकर जागरूकता बढ़ी है और उन्होंने पेट्रोल/डीजल व्हीकल्स की तुलना में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को खरीदना शुरू कर दिया है. इन दोनों कारणों से देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का भविष्य बहुत उज्जवल दिखता है और Zypp Electric जैसे इलेक्ट्रिक व्हीकल स्टार्ट अप सही समय में सही जगह (right time and at right place) पर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के संभावनाओं (potential) को अच्छे से भुना पाएँगे.  

Zypp Electric जैसी कंपनी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इंडस्ट्री में स्टार्ट अप लांच करने के लिए सबके लिए एक प्रेरणा का श्रोत है और ये इस फील्ड की विशाल संभावना को बखूबी दिखाती है.

FAQs:

क्या इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना सही है?
इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना बिलकुल सही है क्यूंकि इसको चलाने में पेट्रोल/डीजल से चलने वाले स्कूटर्स से काम खर्च आता है. इसके अलावा, इसके मेंटेनेंस में भी कम खर्च होता है.
इंडिया का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर कौन है ?
Ather Energy का S340 मॉडल देश का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर था. 
भारत के बड़े इलेक्ट्रिक स्कूटर कम्पनियाँ कौन कौन सी है ?
Ather Energy, Revolt Motors, Bajaj Auto, TVS Motor, Hero Electric, Okinawa ,Ola Electric,Simple Energy और Okaya Electric देश की कुछ बड़ी इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनियां हैं.
सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर कौन सा है?
Hero Electric का Flash LX (VRLA) मॉडल सबसे सस्ता और भरोसेमंद इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो 46,640 Rs में उपलब्ध है.
बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर कौन सा है?
Simple Energy का Simple One मॉडल- एक चार्ज में 236 km,Ola कंपनी का Ola S1 और S1 Pro मॉडल्स एक चार्ज में 181 km तक, Okinawa IPraise+ मॉडल 139 km तक और Ather का 450X एक चार्ज में 116 km तक चलेगा.
सबसे ज्यादा एवरेज देने वाली इलेक्ट्रिक बाइक कौन सी है?
Ola S1 Pro सबसे ज्यादा रेंज देने का वादा करती है जो कि 181 km है.

About Post Author

Nitin Kashyap

Nitin Kashyap has interest in electric vehicle industry. He has substantial experience in Business/Economic/Market Research. Nitin holds BA and MBE [Master of Business Economics] degree. He knows Spanish, English & Hindi languages. His likes blogging, reading and traveling.
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Comment

x