अब आ गई हवा में उड़नेवाली इलेक्ट्रिक कार | Tokyo Based SkyDrive Unveils Flying Electric Car SD-03

0 1
0 1
Spread the love
Read Time:5 Minute, 13 Second

परिचय:

ऑटो कंपनियों ने इलेक्ट्रिक कार के कई ब्रांड्स मार्केट में लांच किये हैं लेकिन उड़नेवाली इलेक्ट्रिक कार अभी तक किसी कंपनी ने लांच नहीं किया है. 

अब जापान में टोक्यो की एक कंपनी SkyDrive इलेक्ट्रिक कार के एक मॉडल SD-03 को Electronics Show (CES) 2022 में प्रदर्शित (showcase) किया है. 

विवरण:

कंपनी के अनुसार, इस फ्लाइंग इलेक्ट्रिक कार ने अपनी टेस्ट फ्लाइट पूरी कर ली है जिसमे दुनिया के कोने कोने से लोगों ने इसकी फ्लाइट टेस्ट की है.  

SkyDrive कंपनी की इलेक्ट्रिक कार SD-03 जमीन पर सीधे (vertically) ऊपर उठ कर उड़ सकती है. ये कार उतनी ही अच्छे तरीके से हवा में लम्बे समय तक स्थिर रह कर उड़ सकती है और अपने गंतव्य स्थान तक जा सकती है.

SD-03 इलेक्ट्रिक कार बाकी सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की तरह धुआं नहीं छोड़ती है जिससे ये पर्यावरण के लिए नुकसानदेह नहीं है. इस उड़नेवाले कार को लोग अपने रोजमर्रा की जिंदगी के कामों जैसे घर से ऑफिस, घर से मार्किट इत्यादि में इस्तेमाल कर सकते हैं. इस फ्लाइंग कार का इस्तेमाल इमरजेंसी और रेस्क्यू के लिए भी किया जा सकता है.  

SD-03 कार का डायमेंशन 4.0 m(L) x 3.5 m(W) x 1.5 m(H) है और इसमें 8 प्रोपेल्लेर्स लगे हैं. इस कार की मैक्सिमम स्पीड 100 km/h है और इसकी टॉप स्पीड 60 km/h है. 

ये कार 500 m की ऊंचाई तक जा सकती है और इसमें एक समय में 2 लोग बैठ सकते हैं. इस कार में बैठकर कही से भी टेक ऑफ (उड़) सकते हैं और कही पर भी लैंड (उतर) सकते हैं. SD-03 कार से लोग ट्रैफिक जैम से बच पाएंगे और अपने सफर को और भी आरामदेह और प्राइवेट बना सकते हैं.

SkyDrive कंपनी की स्थापना जुलाई 2018 में टोक्यो में दुनिया में ट्रांसपोर्ट के तरीकों में क्रन्तिकारी बदलाव लाने के लिए हुई थी. कंपनी फ्लाइंग इलेक्ट्रिक कार को विकसित करने के साथ कार्गो ड्रोन्स पर भी काम कर रही है. 

दुनिया में ज्यादा से ज्यादा लोग हवा में उड़कर अपने गंतव्य तक जा सकें और अपने बहुमूल्य समय की बचत कर सकें – इसके लिए कंपनी दूसरे लाइक माइंडेड कंपनियों के साथ मिलकर काम कर रही है. SkyDrive कंपनी के इस फ्लाइंग इलेक्ट्रिक कार के आने से लोग हवा में उड़कर कम से कम समय में अपने घर/ऑफिस/मार्किट तक जा पाएंगे.  

ये भी पढ़ें:

अब आ रही है इलेक्ट्रिक कार जिससे क्रिप्टो माइनिंग करके फ्री में पैसे कमाएं 
Tesla कार ओनर ने इलेक्ट्रिक कार से क्रिप्टो माइनिंग कर फ्री में 60,000 Rs कमाएं

सारांश:

SD-03 इलेक्ट्रिक कार के लांच होने से ये उम्मीद कर सकते हैं कि भविष्य में ऐसी और भी कंपनियां मार्केट में उड़नेवाली इलेक्ट्रिक कार को लांच करेगी.

FAQs:

इलेक्ट्रिक कार कितने किलोमीटर चलती है?
इलेक्ट्रिक कार कितने दूर तक जा सकती है उसका पता उसकी बैटरी की कैपेसिटी के हिसाब से चलता है.  कार 100 km तक चल सकती है अगर उसकी बैटरी का पावर 15 KMH है. 
क्या इलेक्ट्रिक कार में इंजन होता है?
इलेक्ट्रिक कार बैटरी से चलती है. इसलिए इसमें परंपरागत (ट्रेडिशनल) पेट्रोल/डीजल से चलनेवाली कार्स के जैसे इंजन नहीं होता है.   
इलेक्ट्रिक कार कैसे काम करती है?
इलेक्ट्रिक कार बैटरी से पावर ले कर चलती है. इसमें इसके मोटर को बैटरी से (डीसी करंट को एसी में चेंज करके) पावर दिया जाता है. 
इलेक्ट्रिक कार इतनी महंगी क्यों है?
चूँकि इलेक्ट्रिक कार बैटरी से चलती है जिसे बनाने का खर्च आजकल बहुत ज्यादा होता है. इसलिए इलेक्ट्रिक कार्स डीजल/पेट्रोल कार्स की तुलना में ज्यादा महंगी होती है. लेकिन समय के साथ इलेक्ट्रिक कार्स भी सस्ती हो जाएँगी.

About Post Author

Nitin Kashyap

Nitin Kashyap has interest in electric vehicle industry. He has substantial experience in Business/Economic/Market Research. Nitin holds BA and MBE [Master of Business Economics] degree. He knows Spanish, English & Hindi languages. His likes blogging, reading and traveling.
Happy
Happy
50 %
Sad
Sad
50 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Comment

x