भारत में 2022 की कम दाम की अच्छी इलेक्ट्रिक कारें | Best Low Priced Electric Cars of India in 2022

0 0
0 0
Spread the love
Read Time:9 Minute, 49 Second

परिचय:

आजकल मार्केट में कई नयी इलेक्ट्रिक कार लांच हुई हैं जो पेट्रोल/डीजल कार को अच्छी टक्कर दे रही हैं. ये इलेक्ट्रिक कार टेक्नोलॉजी के हिसाब से पेट्रोल/डीजल कार से बेहतर तो हैं हीं, उसके साथ साथ ये पेट्रोल/डीजल पर होने वाले खर्च को बचाती हैं. इलेक्ट्रिक कार के मेंटेनेंस में भी पेट्रोल/डीजल कार से कम खर्च आता है. सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि इलेक्ट्रिक कार पर्यावरण के लिए भी अच्छी साबित होती हैं. 

इलेक्ट्रिक कार के कई नए मॉडल मार्केट में उपलब्ध है. ऑटो कंपनियों के द्वारा लांच किये हुए इलेक्ट्रिक कार में से किफायती और सस्ती कार का चुनाव एक मुश्किल काम है. उपभोक्ताओं को अच्छी और अपने पैसे की पूरी कीमत देनेवाली कार पसंद करने में बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. 

विवरण:

इन्ही दिक्कतों/परेशानियों को देखते हुए आज हम इलेक्ट्रिक कार के कुछ अच्छे और किफायती मॉडल के डिटेल्स यहाँ दे रहे हैं. 

इन इलेक्ट्रिक कार में कुछ अच्छे मॉडल्स हैं- Tata Tigor EV, Tata Nexon EV, Hyundai Kona EV और MG ZS EV जिनके बारे में नीचे संक्षेप में जानकारी दी गई है. 

1.Tata Tigor EV इलेक्ट्रिक कार-Tata ने Tata Tigor EV कार को 31 अगस्त 2021 को लांच किया था. Tata Tigor इलेक्ट्रिक कार में सबसे सस्ता और अच्छी क्वालिटी का इलेक्ट्रिक कार है.  इस कार की कीमत 11.99 लाख Rs से 13.14 लाख Rs तक है और ये 4 वेरायटीज (variant/varieties) में उपलब्ध है. इसका बेस मॉडल Tigor EV XE है और टॉप वैरिएंट Tata Tigor EV XZ Plus Dual Tone है.  

ये इलेक्ट्रिक कार 306 km की रेंज देने का वादा करती है लेकिन वास्तव में ये 170-220 km की रेंज दे सकती है. इस कार में कई सारे ड्राइविंग मोड्स हैं जिन्हे अपनी जरुरत के हिसाब से चुन सकते हैं. कंपनी के अनुसार, ये कार 5.7 सेकंड में 0 से 60 km प्रति घंटा की स्पीड तक जा सकती है. 

Tata Tigor EV  इलेक्ट्रिक कार में लिथियम आयन बैटरी दी गई है जिसकी कैपेसिटी 26 kwh है. इसकी बैटरी 0% से 80% 65 मिनट में चार्ज हो सकती है. इसका 55 kw का मोटर 170 Nm का टार्क जेनेरेट कर सकता है. कंपनी ने इस कार में 2 एक्सटेरियर शेड्स दिए हैं जिनको उपभोक्ता चुन सकते हैं- डेटोना ग्रे और टील ब्लू. 

Tata कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार को शहरों की जरूरतों के हिसाब से डिज़ाइन किया है. सामान्य जनता इस इलेक्ट्रिक कार का उपयोग घर से ऑफिस और मार्केट इत्यादि रोजमर्रा के कामों में अच्छे से इस्तेमाल कर सकती है. इस इलेक्ट्रिक कार में 5 लोग आराम से बैठ सकते हैं. 

2.Tata Nexon EV इलेक्ट्रिक कारTata Nexon EV कार को भी Tata कंपनी की ने लांच किया है. Tata Nexon EV इलेक्ट्रिक कार मार्केट में 14,24,000 Rs में उपलब्ध है. इस कार में ऑटोमोटिक ट्रांसमिशन है और ये 2 कलर में उपलब्ध है- सिग्नेचर टील ब्लू और ग्लेशियर वाइट. Tata की ये कार BS6 एमिशन स्टैण्डर्ड को मीट करती है. इस इलेक्ट्रिक कार का बेस मॉडल Nexon EV XM है और इसका टॉप मॉडल Tata Nexon EV XZ Plus Lux Dark Edition है. 

इस इलेक्ट्रिक कार की टॉप स्पीड 120 km है और इसकी रेंज 312 km है. कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार में 30.2 kWh कैपेसिटी का लिथियम आयन पॉलीमर बैटरी दी है जो 320 वोल्ट पावर की है. इस बैटरी को फ़ास्ट चार्ज से 1 घंटे में 80% तक चार्ज कर सकते हैं.

3. Hyundai Kona EV इलेक्ट्रिक कारHyundai Kona EV इलेक्ट्रिक व्हीकल को Hyundai कंपनी ने मार्केट में लांच किया है. इसे कंपनी ने इंडिया का पहला रियल इलेक्ट्रिक SUV के नाम से लांच किया है. Hyundai Kona EV की कीमत 23.79 लाख Rs से लेकर 24.96 लाख Rs तक है (एक्स शोरूम). 

ये इलेक्ट्रिक कार 2 वेरायटीज (variant/varieties) में उपलब्ध है- प्रीमियम और प्रीमियम ड्यूल टोन. Hyundai की ये इलेक्ट्रिक कार 9.7 सेकण्ड्स में 0 से 100 km प्रति घंटा की स्पीड तक जा सकती है और इस इलेक्ट्रिक कार की रेंज 452 km है.

कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक कार में 39.2 kwh की लिथियम बैटरी दी है जो फ़ास्ट चार्जर से 57 मिनट्स में 80% तक चार्ज हो सकती है. इस इलेक्ट्रिक कार को अपनी जरुरत के हिसाब से 4 मोड्स-एको,एको+, कम्फर्ट और स्पोर्ट्स मोड में से कोई भी मोड सेलेक्ट कर सकते हैं.  इस इलेक्ट्रिक कार में 5 लोग आसानी से बैठ सकते हैं. 

4. MG ZS EV इलेक्ट्रिक कारMG ZS EV इलेक्ट्रिक कार को ब्रिटिश कार मैन्युफैक्चरर कंपनी MG ने इंडिया में एक SUV के रूप में लांच किया है. इंडिया में ये कार 2021 में 2020 की तुलना में 145% ज्यादा बिकी है. 

ये इलेक्ट्रिक कार 2 वेरायटीज (variant/varieties) में उपलब्ध है. इसका बेस मॉडल MG ZS Excite है और इसका टॉप मॉडल MG ZS Exclusive है. कंपनी की ये कार 21 लाख Rs से 24.18 लाख Rs(एक्स शोरूम) तक में उपलब्ध है. कंपनी के इस कार के बहुत सारे फंक्शन्स को अपनी आवाज से कण्ट्रोल कर सकते हैं. 

इस इलेक्ट्रिक कार में कंपनी ने 44.5 kwh की बैटरी दी है जिसे फ़ास्ट चार्जर से 50 मिनट्स में 80% तक चार्ज कर सकते हैं. इसकी रेंज 419 km है और ये 0 से 100 km की स्पीड को 8.5 सेकंड में हासिल कर सकती है. 

ये भी पढ़ें:

अब आ रही है इलेक्ट्रिक कार जिससे क्रिप्टो माइनिंग करके फ्री में पैसे कमाएं 
Tesla कार ओनर ने इलेक्ट्रिक कार से क्रिप्टो माइनिंग कर फ्री में 60,000 Rs कमाएं

सारांश:

ऊपर बताए गए जानकारी से उपभोक्ता अपनी पसंद और बजट के हिसाब से किफायती इलेक्ट्रिक कार चुन सकते हैं. आजकल इलेक्ट्रिक कार पेट्रोल/डीजल कार से टेक्नोलॉजी के हिसाब से ज्यादा एडवांस हैं और लम्बे समय तक चल सकते हैं. आनेवाले समय में बहुत सारी ऑटो कंपनियां मार्केट में इलेक्ट्रिक कार के नए नए मॉडल लांच करेंगी जिससे उपभोक्ताओं को और भी बहुत सारे ओप्सन्स मिल सकेंगे.

FAQs:

इलेक्ट्रिक कार कितने किलोमीटर चलती है?
इलेक्ट्रिक कार कितने दूर तक जा सकती है उसका पता उसकी बैटरी की कैपेसिटी के हिसाब से चलता है.  कार 100 km तक चल सकती है अगर उसकी बैटरी का पावर 15 KMH है. 
क्या इलेक्ट्रिक कार में इंजन होता है?
इलेक्ट्रिक कार बैटरी से चलती है. इसलिए इसमें परंपरागत (ट्रेडिशनल) पेट्रोल/डीजल से चलनेवाली कार्स के जैसे इंजन नहीं होता है.   
इलेक्ट्रिक कार कैसे काम करती है?
इलेक्ट्रिक कार बैटरी से पावर ले कर चलती है. इसमें इसके मोटर को बैटरी से (डीसी करंट को एसी में चेंज करके) पावर दिया जाता है. 
इलेक्ट्रिक कार इतनी महंगी क्यों है?
चूँकि इलेक्ट्रिक कार बैटरी से चलती है जिसे बनाने का खर्च आजकल बहुत ज्यादा होता है. इसलिए इलेक्ट्रिक कार्स डीजल/पेट्रोल कार्स की तुलना में ज्यादा महंगी होती है. लेकिन समय के साथ इलेक्ट्रिक कार्स भी सस्ती हो जाएँगी.

About Post Author

Nitin Kashyap

Nitin Kashyap has interest in electric vehicle industry. He has substantial experience in Business/Economic/Market Research. Nitin holds BA and MBE [Master of Business Economics] degree. He knows Spanish, English & Hindi languages. His likes blogging, reading and traveling.
Happy
Happy
60 %
Sad
Sad
10 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
20 %
Surprise
Surprise
10 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Comment

x