2022 के Top 10 बेस्ट इलेक्ट्रिक साइकल्स | Top 10 Best Electric Cycles of 2022

0 0
0 0
Spread the love
Read Time:10 Minute, 45 Second

परिचय:

आजकल जमाना इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का है. बहुत सारे लोग अब इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के बारे में भी गंभीरता से सोच रहे हैं.  इलेक्ट्रिक व्हीकल्स हेल्थ का ध्यान रखने के साथ उपभोक्ताओं के पॉकेट का भी ख्याल रखते हैं. 

इलेक्ट्रिक साइकल्स हेल्थ के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं और इनसे पर्यावरण भी सुरक्षित रहता है.

विवरण:

आजकल मार्केट में बहुत सारी इलेक्ट्रिक साइकिल कंपनियों के साइकिल लांच हुए हैं. इलेक्ट्रिक साइकिल अच्छे क्वालिटी के स्टील और एल्युमीनियम से बने होते हैं और ये लम्बे समय तक चलते हैं.  

मार्केट में बहुत सारे ब्रांड्स/मॉडल्स के उपलब्ध होने से उपभोक्ताओं को बेस्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर सेलेक्ट करने में परेशानी आ रही है. किसी भी इलेक्ट्रिक साइकिल को खरीदने से पहले बहुत सारी बातों का ध्यान रखना पड़ता है.

उपभोक्ताओं के इन्ही परेशानियों को ध्यान में रखते हुए हम कुछ बेस्ट इलेक्ट्रिक साइकल्स के बारे में आगे बता रहे हैं.

1.Hero Lectro Renew 26T 7 इलेक्ट्रिक साइकिल-

Hero कंपनी साइकिल की दुनिया का बड़ा नाम है और Lectro इस कंपनी का पॉपुलर इलेक्ट्रिक साइकिल मॉडल है. कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक साइकिल में 11.6Ah का पोर्टेबल बैटरी दिया है और ये 2 कलर्स- ब्लैक & ब्लू और ब्लैक & येलो में आती है.  इस साइकिल का पेडल सिस्टम अपनी जरूरतों के हिसाब से स्पीड को मेन्टेन रखने में हेल्प करता है. इस साइकिल के व्हील का साइज 26 इनचेस है और इसमें एक मजबूत हब मोटर लगा है. इस इलेक्ट्रिक साइकिल में डिजिटल मीटर है और ये 33,000 Rs में उपलब्ध है..

2. Hero Lectro Clix 26SS इलेक्ट्रिक साइकिल-

ये साइकिल Hero कंपनी ने लांच किया है जो सिंगल स्पीड का इलेक्ट्रिक साइकिल है.  ये साइकिल 16 इंच के फ्रेम के साथ आता है इसका फ्रंट फोर्क एयरोडायनामिक ब्लेड को इस्तेमाल करके बनाया गया है. Hero Lectro Clix साइकिल डार्क ग्रे और ब्लैक कलर में उपलब्ध है और इसकी कीमत 28,000 Rs है.

3. Hero Lectro C6iE 700 C 7S इलेक्ट्रिक साइकिल-

ये साइकिल भी Hero का एक दूसरा अच्छा मॉडल है. इस साइकिल का व्हील 700 mm का है और कंपनी ने इसमें फ्रंट सस्पेंशन दिया है. इसके अलावा, इस साइकिल में दूसरी खूबियां जैसे डिजिटल डिस्प्ले, सेंसर सिस्टम जो पैडल से असिस्टेड है और 4 राइडिंग मोड्स हैं. कंपनी ने इस साइकिल में 5.8 Ah कैपेसिटी का लिथियम आयन बैटरी दिया है. इस साइकिल की सीट अडजस्टेबल है और इसमें एक रियर हब मोटर भी है. Hero ने इस साइकिल की कीमत 39,000 Rs रखी है.

4. DMW Electra इलेक्ट्रिक साइकिल-

ये साइकिल “Om Balajee Automobiles” कंपनी ने मार्केट में लांच किया है जो ऑरेंज कलर में उपलब्ध है. इस साइकिल में फ्रंट सस्पेंशन है और इसका व्हील साइज मेडियम है. कंपनी के इस इलेक्ट्रिक साइकिल की रेंज 100 km है और इसमें एक पावरफुल बैटरी लगी हुई है और इसकी कीमत 35,000 Rs है.

5. NIBE Motors इलेक्ट्रिक साइकिल-

नासिक की कंपनी NIBE Motors की इस इलेक्ट्रिक साइकिल में लिथियम आयन बैटरी लगी है और इसके व्हील का साइज 26 इनचेस है.  इस इलेक्ट्रिक साइकिल में फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक्स लगे हैं और इसकी कीमत 37,000 Rs है.

6. TRIAD E5 इलेक्ट्रिक साइकिल-

चेन्नई की कंपनी Transworld ने TRIAD E5 इलेक्ट्रिक साइकिल मार्केट में लांच किया है जो 15 साल के ऊपर के उम्र के लिए है. इस साइकिल के व्हील का साइज 26 इनचेस है और इसमें 7 स्पीड गियर्स लगे हैं. कंपनी ने इसमें डिटैच करनेवाली लिथियम आयन बैटरी दी है. ये साइकिल पेडल असिस्ट मोड के साथ 32,000 Rs में उपलब्ध है.

7. Geekay Ecobike Fat Mountain Tyre इलेक्ट्रिक साइकिल-

Geekay कंपनी ने 26 इंच के व्हील के साथ इस इलेक्ट्रिक साइकिल को मार्केट में लांच किया है. इस साइकिल में कंपनी ने 36V का मजबूत मोटर दिया है और ये साइकिल हाई क्वालिटी के स्टील से बनी है. इस इलेक्ट्रिक साइकिल में कंपनी ने डिटैच होने वाला बैटरी दिया है और इसमें चार्जिंग ऑप्शन भी उपलब्ध है. मार्केट में इस इलेक्ट्रिक साइकिल की कीमत 47,000 Rs है.

8. Swagtron EB-6 T Bandit इलेक्ट्रिक साइकिल-

ये इलेक्ट्रिक साइकिल Swagtron कंपनी ने लांच किया है जो बहुत ही टिकाऊ और अच्छी क्वालिटी का है. कंपनी ने इसमें फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक्स दिया है जिससे इस साइकिल को किसी भी प्रकार के रोड/सरफेस पर चलाने में दिक्कत नहीं होगी. इस साइकिल की बैटरी लॉन्ग लास्टिंग और रिप्लेसेबल है.  कंपनी ने इसमें 7 स्पीड गियर दिया है और इसमें 4 इंच के टायर्स लगे हैं. ये साइकिल एक चार्ज में 36 km तक जा सकता है और ये मार्किट में 70,000 Rs में उपलब्ध है.

9. GoZero Mile इलेक्ट्रिक साइकिल-

Battre कंपनी ने सामान्य जनता के पॉकेट को ध्यान में रखते हुए ये इलेक्ट्रिक साइकिल मार्किट में लांच किया है. इस साइकिल में एक मजबूत हब मोटर है और इसमें अच्छे राइडिंग एक्सपीरियंस के लिए गियरबॉक्स दिया गया है. GoZero Mile इलेक्ट्रिक साइकिल देखने में बहुत ही स्टाइलिश है और इसमें एक LED डिस्प्ले भी है.  इसकी बैटरी बहुत ही लॉन्ग लास्टिंग है. ये साइकिल बहुत ही अफोर्डेबल प्राइस -28,000 Rs में मार्किट में उपलब्ध है.

10. LightSpeed Glyd इलेक्ट्रिक साइकिल-

 

कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक साइकिल को बहुत ही मजबूती से डिज़ाइन किया है.  इस साइकिल में पेडल असिस्टेड फीचर है और ये सभी प्रकार के रोड्स/टेर्रिन के लिए बनी है. इस साइकिल की बैटरी अलग हो सकती है और इसमें इलेक्ट्रिक ब्रेक्स लगे हैं. कंपनी ने इस साइकिल में एक LED डिस्प्ले दिया है जो साइकिल से सम्बंधित हर प्रकार की जानकारी राइडर को देता रहता है. मार्केट में ये इलेक्ट्रिक साइकिल 36,000 Rs में उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें:

Okaya ने EV Expo 2021 में इलेक्ट्रिक स्कूटर ऑफ़ द ईयर अवार्ड जीता
देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स इंडस्ट्री के लिए टैलेंट को डेवेलप कर रहा है ऑटोबॉट इंडिया

सारांश:

इलेक्ट्रिक साइकिल का उपयोग हम ऑफिस जाने और अपने आसपास में छोटी छोटी जरूरतों के लिए कर सकते हैं.  आजकल बहुत सारी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स कंपनियां मार्केट में अच्छे और किफायती इलेक्ट्रिक साइकल्स लांच कर रही हैं. इससे उपभोक्ताओं को सारे ऑप्शंस मिल रहे हैं जिससे वो आसानी से अपने मनपसंद मॉडल्स सेलेक्ट कर सकते हैं.  लोगो को इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदने में दिक्कत न हो इसके लिए कपनियां इजी फाइनेंसिंग फैसिलिटी भी दे रही हैं.

FAQs:

क्या इ बाइक खरीदना एक सही निर्णय है ?
इ बाइक/साइकिल खरीदना एक सही निर्णय है क्यूंकि इससे स्वास्थय सही रहता है और पैसों की बचत भी होती है. इससे हमारा पर्यावरण भी सुरक्षित रहता है. 
सबसे अच्छी इ बाइक/साइकिल कौन सी है ?
हीरो लेक्ट्रो, नाइब मोटर्स, ट्रायड और गीके इ बाइक/साइकिल  अच्छी इ बाइक/साइकिल मानी जाती हैं.
इ बाइक/साइकिल कितना तेज चल सकती है ?
इ बाइक/साइकिल सामान्य तौर पर 32 km पर ऑवर का स्पीड दे सकती है लेकिन ये 45 km पर ऑवर तक का स्पीड भी दे सकती है. 
सबसे तेज इ बाइक/साइकिल कौन सी है ?
ओर्बिस  साइकल्स का थंडर मॉडल सबसे तेज स्पीड देती है जो कि 25 Km पर ऑवर है. 
क्या हीरो इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदना सही है ?
हीरो इलेक्ट्रिक साइकिल एक बहुत अच्छी साइकिल है जिसे चलना बहुत आसान है. इससे 15 to 20 km की दूरी आराम से पूरी की जा सकती है.

About Post Author

Nitin Kashyap

Nitin Kashyap has interest in electric vehicle industry. He has substantial experience in Business/Economic/Market Research. Nitin holds BA and MBE [Master of Business Economics] degree. He knows Spanish, English & Hindi languages. His likes blogging, reading and traveling.
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
100 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Comment

x