अब किसी भी साइकिल को इलेक्ट्रिक साइकिल में मिनटों में बदलें | Now Convert Any Cycle into Electric Cycle in Minutes

1 0
1 0
Spread the love
Read Time:5 Minute, 10 Second

परिचय:

महंगे इलेक्ट्रिक साइकल्स के ज़माने में अब सामान्य साइकिल को इलेक्ट्रिक साइकिल में बदलने के लिए एक भारतीय अविष्कारक (inventor) ने एक देशी किट का अविष्कार किया है. 

विवरण:

इस किट से किसी भी सामान्य साइकिल को मिनटों में इलेक्ट्रिक साइकिल में बदला जा सकता है. इस किट का नाम ध्रुव विद्युत् इलेक्ट्रिक कन्वर्शन किट [Dhruv Vidyut Electric Conversion Kit (DVECK)] है जिसे गुरसौरभ सिंह ने ईजाद किया है. 

गुरसौरभ सिंह के अनुसार, इस इलेक्ट्रिक किट से इंडिया में क्रन्तिकारी परिवर्तन आ सकता है. भारत में लगभग 58% डेली कम्यूटर्स (daily commuters) सामान्य साइकिल को अपने रोजमर्रा के कामों में उपयोग करते हैं. ये सामान्य साइकिल धीरे चलते हैं और इनसे लम्बी दूरी तय करना बहुत मुश्किल होता है. 

गुरसौरभ सिंह का “Dhruv Vidyut” नाम से यूट्यूब (YouTube) पर एक चैनल भी है. 

ये किट बहुत ही आराम से किसी भी सामान्य साइकिल के बॉडी में फिट हो जाती है जिससे साइकिल 26 kmph की टॉप स्पीड तक जा सकती है. इस किट की मदद से कोई भी साइकिल 170 kg का भार लेकर 40 km तक की दूरी पूरी कर सकती है. ये इलेक्ट्रिक किट कीचड़ भरे सड़कों पर आराम से चल सकती है. ये फायरप्रूफ और वाटरप्रूफ भी है. 

इस किट की मदद से बिना किसी वेल्डिंग,कटिंग या किसी भी प्रकार के चेंज के बिना एक सामान्य साइकिल को इलेक्ट्रिक साइकिल में बदला जा सकता है. इस किट से इलेक्ट्रिक साइकिल में बदलने के बाद साइकिल में एक इग्निशन स्विच, बैटरी इंडिकेटर और एक थ्रोटल भी मिल जाता है. इस किट में एक USB पोर्ट भी है जिससे किसी भी फ़ोन को चार्ज किया जा सकता है. 

ध्रुव विद्युत् इलेक्ट्रिक कन्वर्शन किट को पूरी तरह से एल्युमीनियम से बनाया गया है. इस किट को बिजली से चार्ज कर सकते हैं. बिजली नहीं होने पर केवल 20 मिनट के पेडल करने से इससे इस किट की बैटरी 50% तक चार्ज हो जाती है. 

गुरसौरभ सिंह के इस किट की प्रशंसा महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने भी की है. आनंद महिंद्रा ने इस इलेक्ट्रिक कन्वर्शन किट में इन्वेस्ट करने की इच्छा भी जताई है.   

ये भी पढ़ें:

Wardwizard ने 3 Joy इलेक्ट्रिक स्कूटर लांच किया- कीमत 1.07 लाख Rs से शुरू
Hero Electric ने SBI के साथ अपने इलेक्ट्रिक 2 व्हीलर्स के लोन के लिए पार्टनरशिप किया

सारांश:

इस किट के अविष्कारक गुरसौरभ सिंह के अनुसार, इस किट की मदद से इंडिया के 8 करोड़ साइकिल और रिक्शा को इलेक्ट्रिक में बदल सकने की क्षमता है. इससे भारत में सामान्य लोगों के लिए साइकिल और रिक्शा चलाना बहुत हद तक आसान और आनंददायक हो सकेगा.

FAQs:

क्या इ बाइक खरीदना एक सही निर्णय है ?
इ बाइक/साइकिल खरीदना एक सही निर्णय है क्यूंकि इससे स्वास्थय सही रहता है और पैसों की बचत भी होती है. इससे हमारा पर्यावरण भी सुरक्षित रहता है. 
सबसे अच्छी इ बाइक/साइकिल कौन सी है ?
हीरो लेक्ट्रो, नाइब मोटर्स, ट्रायड और गीके इ बाइक/साइकिल  अच्छी इ बाइक/साइकिल मानी जाती हैं.
इ बाइक/साइकिल कितना तेज चल सकती है ?
इ बाइक/साइकिल सामान्य तौर पर 32 km पर ऑवर का स्पीड दे सकती है लेकिन ये 45 km पर ऑवर तक का स्पीड भी दे सकती है. 
सबसे तेज इ बाइक/साइकिल कौन सी है ?
ओर्बिस  साइकल्स का थंडर मॉडल सबसे तेज स्पीड देती है जो कि 25 Km पर ऑवर है. 
क्या हीरो इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदना सही है ?
हीरो इलेक्ट्रिक साइकिल एक बहुत अच्छी साइकिल है जिसे चलना बहुत आसान है. इससे 15 to 20 km की दूरी आराम से पूरी की जा सकती है.

About Post Author

Nitin Kashyap

Nitin Kashyap has interest in electric vehicle industry. He has substantial experience in Business/Economic/Market Research. Nitin holds BA and MBE [Master of Business Economics] degree. He knows Spanish, English & Hindi languages. His likes blogging, reading and traveling.
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
100 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Comment

x