Komaki इंडिया में फायरप्रूफ बैटरीज लांच करने का प्लान कर रही है | Komaki Planning to Launch Fireproof Batteries in India

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परिचय:

आजकल इंडिया में इलेक्ट्रिक वेहिकल्स में आग लगने की घटना बहुत ज्यादा बढ़ गई है. इसे देखकर इलेक्ट्रिक वेहिकल खरीदनेवाले उपभोक्ता इन वेहिकल्स की सुरक्षा को लेकर बहुत ही असमंजस में हैं. 

विवरण:

सभी इलेक्ट्रिक वेहिकल कंपनियां अपने वेहिकल्स में आग लगने को रोकने के लिए कई कदम उठा रही हैं. किसी भी इलेक्ट्रिक वेह्किल का सबसे मुख्य हिस्सा उसका बैटरी होता है. कई कंपनियां मानती है कि बैटरी स्वैपिंग से इलेक्ट्रिक वेहिकल्स में आग लगने को बहुत हद तक कम किया जा सकता है. बहुत सारी कंपनियां बेहतर बैटरी टेक्नोलॉजी के उपयोग से इलेक्ट्रिक वेहिकल को सुरक्षित बनाने की कोशिश कर रही हैं. 

इलेक्ट्रिक वेहिकल्स की कंपनी Komaki इंडिया में ऐसे बैटरीज लांच करने का प्लान कर रही है जिनमे आग लगने का खतरा बहुत कम होगा. Komaki ने इस साल अपने Ranger, Venice और DT 3000 मॉडल्स को इंडिया में लांच किया है. कंपनी फायरप्रूफ बैटरीज को लांच करने का प्लान पिछले साल 2021 से कर रही है. इसके लिए कंपनी जरुरी पेटेंट को हासिल करने के लिए काम कर रही है. 

किसी भी इलेक्ट्रिक वेहिकल में 3 कारणों से आग लगता है. ख़राब क्वालिटी के लिथियम सेल, बैटरी के अंदर सेल लीकेज और बैटरी कंट्रोलर पैरामीटर और मोटर के बीच मिसमैच होना आग लगने के 3 मुख्य कारण हैं. गैसोलीन और लिथियम दोनों में आग लगने की बहुत ही ज्यादा संभावना रहती है. 

Komaki अपने वेहिकल्स को उपभोक्ता को बेचने से पहले अच्छे से चेक करती है. इसके लिए कंपनी करंट फ्लो और बैटरी कैपेसिटी को चेक करती है. कंपनी अपने बैटरीज में अच्छी क्वालिटी के सेल्स का उपयोग करती है जिससे उसकी बैटरीज ज्यादा सुरक्षित होते हैं. Komaki अपने बैटरीज के बाहर के केस के लिए मेटल का उपयोग करती है. इन सारे कारणों से कंपनी की बैटरीज में आग लगने का खतरा बहुत कम होता है. 

दिल्ली स्थित कंपनी Komaki ने इलेक्ट्रिक वेहिकल्स इंडस्ट्री में 2016 में एंट्री किया था लेकिन कंपनी बियरिंग और ड्राइवशाफ़्ट बिज़नेस में बहुत पहले से हैं. अपने इलेक्ट्रिक वेहिकल्स डिवीज़न के लिए कंपनी ने 300 से ज्यादा डीलर्स नियुक्त किया है और अब तक कंपनी ने अपने 2,500 से ज्यादा Ranger और Venice इलेक्ट्रिक वेहिकल्स की बिक्री की है.    

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सारांश:

फायरप्रूफ बैटरीज के लांच से Komaki अपने इलेक्ट्रिक वेहिकल्स में आग लगने की संभावना को बहुत हद तक कम कर सकती है. इससे उपभोक्ता कंपनी के वेहिकल्स को ज्यादा विश्वास के साथ खरीदेंगे जिससे कंपनी इंडिया में इलेक्ट्रिक वेहिकल्स इंडस्ट्री में अच्छा मार्केट शेयर प्राप्त कर सकती है.

FAQs:

क्या इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना सही है?
इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना बिलकुल सही है क्यूंकि इसको चलाने में पेट्रोल/डीजल से चलने वाले स्कूटर्स से काम खर्च आता है. इसके अलावा, इसके मेंटेनेंस में भी कम खर्च होता है.
इंडिया का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर कौन है ?
Ather Energy का S340 मॉडल देश का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर था. 
भारत के बड़े इलेक्ट्रिक स्कूटर कम्पनियाँ कौन कौन सी है ?
Ather Energy, Revolt Motors, Bajaj Auto, TVS Motor, Hero Electric, Okinawa ,Ola Electric,Simple Energy और Okaya Electric देश की कुछ बड़ी इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनियां हैं.
इंडिया को इलेक्ट्रिक कार की जरूरत क्यों है ? 
देश में बढ़ती प्रदुषण (pollution) समस्या से निबटने के लिए हमें इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को प्रमोट करने की जरूरत है. समय के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को चलने के लिए बैटरी जैसे पावर सोर्स और भी क्लीन होते जायेंगे जो कि पर्यावरण (environment) के लिए अच्छे होंगे. 
क्या भारत में इलेक्ट्रिक कार सफल (successful) हैं ?
देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स- इलेक्ट्रिक कार्स और इलेक्ट्रिक स्कूटर्स पिछले साल की तुलना में अच्छी बिक्री (sales) नंबर रजिस्टर कर रहे हैं. इससे ये साबित होता है कि जनता इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को खुले दिल से स्वीकार रही है. इसके साथ सरकार के अनेकों प्रमोशनल स्कीम्स देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स सेल्स को जरूर प्रोत्साहित करेंगे. 
इंडिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार कौन सी है ?
स्टॉर्म R3 इंडिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है जो 4.5 लाख Rs (एक्स शोरूम) में आती है. इसके बाद टाटा altroz इलेक्ट्रिक कार है जो 5.26 लाख Rs में आती है. 
इंडिया में कौन कौन कंपनी इलेक्ट्रिक कार बनाती हैं?
देश की सबसे पहली इलेक्ट्रिक कार कंपनी महिंद्रा है जिसने इंडिया की पहली इलेक्ट्रिक कार Reva को 2001 में ही लांच कर दिया था. बाद में कंपनी ने Mahindra E20 और eVerito जैसे नए मॉडल्स भी लांच किया है. महिंद्रा के अलावा टाटा मोटर्स, हुंडई और अशोक लेलैंड कुछ दूसरे बड़े इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी हैं. 

About Post Author

Nitin Kashyap

Nitin Kashyap has interest in electric vehicle industry. He has substantial experience in Business/Economic/Market Research. Nitin holds BA and MBE [Master of Business Economics] degree. He knows Spanish, English & Hindi languages. His likes blogging, reading and traveling.
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